र्मी से राहत पाने के लिए बनाए आइस कोल्ड कॉफी, जाने तरीका…

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए कई जतन किए जाते हैं. कोई देसी कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा लेता है तो कोई फ्रूट्स और दही से बने उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल कर लेता है. मई के महीने में तो गर्मी अपने पूरे शबाब पर होती है, ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए आप आइस कोल्ड कॉफी (Ice Cold Coffee) का भी सहारा ले सकते हैं. आइस कोल्ड कॉफी मिनटो में तैयार होने वाली रेसिपी है और ये आपको गर्मी से फौरी राहत दिलाने में भी मदद करेगी. आप इसे दिन में किसी भी वक्त बनाकर पी सकते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान है. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से आसानी से इसे बना सकते हैं.

आइस कोल्ड कॉफी बनाने के लिए सामग्री
ठंडा दूध – 2 कप
चीनी – 2 टेबलस्पून
गुनगुना पानी – 2 टेबलस्पून
कॉफी – 2 टी स्पून
कोको पाउडर – आवश्यकतानुसार
आइस क्यूब्स – 7-8

आइस कोल्ड कॉफी बनाने की विधि
आइस कोल्ड कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 2 टी स्पून कॉफी डाल दें और उसमें 2 टेबलस्पून गुनगुना पानी डालकर चम्मच की सहायता से अच्छे से फेंट लें. इसे जितनी अच्छी तरहे से फेटेंगे आपकी कॉफी उतनी ही अच्छी बनेगी. अब ठंडा दूध लें और उसे एक मिक्सर जार में डाल दें. इसमें कॉफी का तैयार किया गया मिश्रण, चीनी और कुछ आइस क्यूब्स डाल दें और 4-5 मिनट तक अच्छे से फेंट लें. आप चाहें तो बिना आइस क्यूब्स डाले ही कोल्ड कॉफी को फेंट सकते हैं.

जब पूरा मिश्रण अच्छी तरह से फेंट लें तो उसके बाद उसे एक बर्तन में या सर्विंग गिलास में निकाल लें. इसके बाद कोल्ड कॉफी में ऊपर से भी आइस क्यूब्स डाल दें. अगर एकदम चिल्ड कोल्ड कॉफी ट्राई करना चाहते हैं तो इसके लिए कोल्ड कॉफी तैयार करने के बाद कुछ वक्त के लिए इसे फ्रीजर में रख सकते हैं. इससे कॉफी में ठंडापन काफी बढ़ जाएगा. इस तरह गर्मी के मौसम में कूल रखने के लिए मिनटों में ही आइस कोल्ड कॉफी तैयार की जा सकती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button