अब रोड पर नहीं दिखेगी Hyundai Santro कार, कम्पनी ने उठाया ये बड़ा कदम…

देश में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के बाद हुंडई मोटर (Hyundai) की सबसे ज्यादा कारें बिकती हैं. Hyundai की एंट्री लेवल हैचबैक Santro सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. इस कार ने वर्षों तक लोगों के दिलों पर राज किया है. लेकिन अब कंपनी ने बड़ा फैसला ले लिया है, जिससे इसके दीवानों को झटका लगने वाला है.

Hyundai Motor India Limited ने Santro का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. हुंडई मोटर के तमिलनाडु प्लांट में इस कार का प्रोडक्शन होता था. यह कार पहली बार भारत में 1998 में लॉन्च हुई थी. यानी सैंट्रो का भारतीय बाजार में 24 साल का सफर अब थम गया है. इसी कार के साथ कोरियाई कंपनी हुंडई में भारतीय बाजार में कदम रखा था.

सस्ती और फैमिली कार के रूप में Hyundai Santro बेहद पॉपुलर थी. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कंपीटिशन बढ़ने से इसकी डिमांड लगातार गिरती गई. जिससे कंपनी ने Santro की पेट्रोल मॉडल का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, जबकि CNG वेरिएंट की बिक्री जारी रहेगी. हालांकि खबर ये भी है कि डीलरशिप स्टॉक खत्म होने तक पेट्रोल वेरिएंट की बिक्री भी जारी रहेगी.

Hyundai Santro का प्रोडक्शन बंद

रिपोर्ट की मानें तो कारों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य किए जाने वाला ड्राफ्ट नोटिफिकेशन भी इस कार के मॉडल को बंद किए जाने की बड़ी वजह हो सकती है. इसके अलावा फ्यूल की कीमतों बढ़ोतरी की वजह से ग्राहक एंट्री-लेवल हैचबैक के बजाय कॉम्पैक्ट कारों को तरजीह दे रहे हैं.

लगातार बिक्री में गिरावट

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button