HC ने अंकित गुर्जर की जेल परिसर के अंदर कथित हत्या की जांच दिल्ली पुलिस से सीबीआई को किया ट्रांसफर

 दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार, 8 सितंबर को तिहाड़ जेल के 29 वर्षीय कैदी अंकित गुर्जर की जेल परिसर के अंदर कथित हत्या की जांच दिल्ली पुलिस से सीबीआई को स्थानांतरित कर दी। उच्च न्यायालय ने 28 अक्टूबर को सुनवाई की अगली तारीख से पहले केंद्रीय एजेंसी से स्थिति रिपोर्ट मांगी। न्यायाधीश ने कहा कि उसने जेल महानिदेशक को “उचित उपचार प्रदान करने में ढिलाई” और पुलिस की सुविधा के संबंध में निर्देश पारित किए हैं। जांच। आदेश की विस्तृत प्रति का इंतजार है। 29 वर्षीय गुज्जर 4 अगस्त को तिहाड़ जेल में अपनी कोठरी में मृत पाया गया था।

न्यायालय ने यह भी कहा कि उसने समय पर उचित उपचार उपलब्ध नहीं कराने में ढिलाई के मुद्दे पर कारागार महानिदेशक को निर्देश जारी किया है और आवश्यक नियम और कानून बनाने के लिए भी कहा है ताकि जब जेल परिसर के अंदर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे हों, तो अधिकारी न करें। उसी का लाभ उठाएं। अब इस मामले पर 28 अक्टूबर को विचार किया जाएगा।

अधिवक्ता महमूद प्राचा और शारिक निसार के माध्यम से अंकित की मां, बहन और भाई द्वारा दायर याचिका में आरोप लगाया गया कि अंकित को जेल अधिकारियों द्वारा परेशान किया जा रहा था और वास्तव में पूर्व नियोजित साजिश के तहत उसकी हत्या की गई थी।

Back to top button