रेलवे में नौकरी पाने का सुनेहरा मौका, बिना परीक्षा के होगी भर्ती…

रेलवे भर्ती बोर्ड, पश्चिम मध्य रेलवे ने रेलवे में इंटरर्नशिप करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 680 रिक्तियां हैं. इच्‍छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 05 अप्रैल को बंद हो जाएगी. आवेदन के लिए जरूरी योग्‍यताओं समेत अन्‍य जानकारियां यहां चेक करें.

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को 10+2 प्रणाली के तहत कक्षा 10वीं इसके समकक्ष कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है. उम्‍मीदवार को NCVT/ SCVT द्वारा अनुमोदित किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में ITI पास भी होना जरूरी है. 

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 से 22 वर्ष निर्धारित है. फ्रेशर्स पूर्व-IT, MLT के लिए आयु सीमा 24 वर्ष तक है. हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयुसीमा में छूट मिलेगी.

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन 10वीं और ITI परीक्षा में अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा. फ्रेशर्स के लिए, SSLC/ मैट्रिक में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर चयन होगा.

आवेदन शुल्क: सामान्य/ OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। आरक्षित कैटेगरी तथा महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा.

Back to top button