आज के दिन फेंकी गई थी क्रिकेट इतिहास की पहली गेंद, खेला गया था पहला मैच…

क्रिकेट के खेल के प्रति भारतीयों की दीवानगी की कोई हद मुकर्रर नहीं की जा सकती. यहां हर खाली पड़े मैदान को एक क्रिकेट पिच की तरह देखा जाता है, जहां बच्चों की दो टोलियां गेंद और बल्ले से खेलती दिखाई देती हैं. इस खेल की शुरुआत तो इंग्लैंड (England) से हुई लेकिन इसका जुनून भारतीय (Indian) उपमहाद्वीप के देशों में ज्यादा दिखाई देता है.

15 मार्च को खेला गया था पहला टेस्ट
इस अनोखे खेल की आधिकारिक शुरुआत आज के दिन यानी 15 मार्च, 1877 को तब हुई जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ और पहली गेंद डाली गई. इस टेस्ट मैच को नयी उभर रही टीम ऑस्ट्रेलिया ने पुराने अंग्रेज धुरंधरों को 45 रनों से हरा कर जीता था. यहां यह जान लेना दिलचस्प होगा कि इस टेस्ट मैच की कोई समयसीमा तय नहीं थी और दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनी थीं, चाहे इसमें कितने भी दिन लगें.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच यह मुकाबला 15 मार्च से 19 मार्च तक खेला गया था. तब एक ओवर में 4 गेंद डालने की अनुमति थी. जहां इंग्लैंड की टीम जेम्स लिलिवाइट की कप्तानी में उतरी वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान डेव ग्रेगोरी थे. ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 245 रन बनाए जिसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी 196 रन पर सिमट गई. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 104 रन ही बना सकी लेकिन 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 66.1 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई और मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज टॉम केंडल ने दूसरी पारी में 55 रन देकर 7 विकेट झटके और जीत में अहम भूमिका निभाई.

पहले टेस्ट में इन खिलाड़ियों ने बनाए थे रिकॉर्ड
इस मैच में कई रिकॉर्ड बने थे. ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बेनरमैन (Charles Bannerman) पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने थे वहीं एलिन हिल (Allin Hill) ने टेस्ट क्रिकेट का पहला विकेट हासिल किया था. ऑस्ट्रेलिया के जेम्स सर्दनटन ने 49 साल 119 दिन की उम्र में टीम इंडिया में डेब्यू किया था जो आज भी टेस्ट क्रिकेट का रिकॉर्ड है.इंग्लैंड के गेंदबाज एलफर्ड शॉ ने पांच विकेट हासिल किए थे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के टॉम केंडल ने सात विकेट हासिल किए थे.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button