पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानें ताजा रेट…

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को 20-20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. यह पिछले एक महीने से अधिक समय में पेट्रोल की कीमतों में की गयी पहली कटौती है. वहीं एक सप्ताह से कम समय में डीजल के दाम चौथी बार घटाए गए हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में अब पेट्रोल का दाम घटकर 101.64 रुपये और डीजल का 89.07 रुपये प्रति लीटर रह गया है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम मई के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं. इसके बाद देश में वाहन ईंधन के दाम नीचे आए हैं. 18 अगस्त से डीजल के दाम चार बार घटे हैं. प्रत्येक बार कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है.

इससे पिछले तीन बार में डीजल के दाम तो घटे थे, लेकिन पेट्रोल कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. रविवार को पेट्रोल के दाम 36 दिन तक स्थिर रहने के बाद पहली बार घटे हैं.

संसद सत्र के दौरान वाहन ईंधन कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था. इससे पहले 17 जुलाई को पेट्रोल और डीजल कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. चार मई से 17 जुलाई तक पेट्रोल कीमतों में 11.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 9.14 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी.

इस दौरान वाहन ईंधन कीमतों में कई बार बढ़ोतरी के बाद देश के आधे से ज्यादा हिस्से में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया था. भारत अपनी तेल जरूरत का 85 प्रतिशत आयात के जरिये पूरा करता है.

Back to top button