साबूदाने से बने इस फेस पैक के इस्तेमाल से निखर उठेगा चेहरा

साबूदाने का इस्तेमाल आपने अक्सर फलाहार बनाने में किया होगा। ये व्रत और फलाहार में खाने के लिए सबसे सही विकल्प माना जाता है। ये काफी हेल्दी भी होता है। ऐसे में व्रत के दौरान इसे लोग खाना पसंद करते हैं। पर, क्या आप जानते है कि साबूदाने का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

साबूदाना में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को नरम और हाइड्रेटेड रखते हैं। ये फेस पैक खासतौर उन लोगों के लिए उपयोगी होता है, जिनकी त्वचा तैलीय होती है। अगर आपको ये फेस पैक बनाना नहीं आता है, तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

यहां हम आपको साबूदाने की मदद से फेस पैक बनाना सिखाएंगे, ताकि आप भी निखरी और दमकती त्वचा कम पैसे खर्च करके पा सकें। यहां हम आपको इस फेस को बनाने के साथ इसके फायदे भी बताएंगे, ताकि आप भी इसका लाभ उठा सकें। 

फेस पैक बनाने का सामान 

2-3 चम्मच साबूदाना 

1 चम्मच शहद

2 चम्मच दही

विधि

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए साबूदाना को पहले पानी में भिगो दें। जब ये नर्म हो जाए तो इसे थोड़े से पानी में डालकर गैस पर चढ़ा दें और पकाएं।

जब यह जेल जैसा हो जाए तो गैस बंद करके इसे ठंडा करें। ठंडे साबूदाना को मिक्सी में पीस लें या उसे अच्छे से मैश करें। अब इसमें शहद, दही और हल्दी मिलाएं। ये पैक तैयार है।

अब इस को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। जब 20 मिनट के बाद पैक सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को साफ तौलिए से हल्के हाथों से पोंछ लें।

मिलेंगे ये फायदे

साबूदाना में त्वचा में नमी बनाए रखने की क्षमता होती है। ऐसे में अगर आप इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगाएंगे तो इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी।

इस पैक को बनाने में जो शहद का इस्तेमाल हुआ है, वो त्वचा को मुलायम करता है और ऐंटीबैक्टीरियल गुण प्रदान करता है। वहीं इस पैक में मिले दही की वजह से त्वचा की चमक बरकरार लगती है। आप इस पैक का उपयोग सप्ताह में 1-2 बार कर सकते हैं।

Back to top button