भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये सेवन सीटर एसयूवी, जानें ये कमाल की खासियत…

देश में एसयूवी कारों का एक अपना सेग्मेंट है, खासकर अगर ये एसयूवी कारें 7 सीटर हों, तो क्या ही कहना भारत में कई वाहन निर्माता कंपनियां कई ऐसी एसयूवी और एमपीवी कारों का निर्माण करते हैं जो 7 सीटर होने के साथ-साथ आसानी से आपके बजट में फिट हो जाती हैं। इन कंपनियों में टाटा मोटर्स से लेकर मारुति सुजुकी तक का नाम शामिल है, इतना ही नहीं हाल ही में हुंडई ने भी अपनी 7 सीटर बजट एसयूवी अल्कज़ार को भारतीय बाज़ार में उतार दिया है। तो वहीं इन कारों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती आने वाले वक्त में कई ऐसी कार निर्माता कंपनियां हैं, जो अपनी कारों का 7 सीटर रूप भारतीया बाज़ार में उतारने जा रही है आइये उन पर एक नज़र डालते हैं।

Jeep Maridian : अमेरिकी एसयूवी निर्माता द्वारा 2022 में भारत में कम्पास प्लेटफॉर्म पर आधारित 7-सीटर एसयूवी लॉन्च करने की उम्मीद है। इस नई एसयूवी को कथित तौर पर हमारे बाजार में जीप मेरिडियन कहा जाएगा और इसे पहले ही भारतीय सड़कों पर कई बार परीक्षण करते देखा जा चुका है। यह टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, स्कोडा कोडिएक और वीडब्ल्यू टिगुआन ऑलस्पेस की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है। यह नया मॉडल 2,794 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ आएगा जो कि 5-सीटर कंपास से लगभग 158 मिमी लंबा है। इसे 6-और 7-सीट विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। जहां सिक्स-सीटर को सेकेंड-रो में कैप्टन सीट्स मिलेंगी, जबकि 7-सीटर को बेंच-टाइप सीट्स मिलेंगी। भारत-स्पेक जीप मेरिडियन के 2.0L डीजल इंजन के ट्विन-टर्बोचार्ज्ड संस्करण के साथ आने की उम्मीद है जो लगभग 200bhp और 400Nm से अधिक का टार्क पैदा करेगा

Mahindra XUV 700 : भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने भारत में अपनी एक्सयूवी700 को 15 अगस्त के मौके पर लॉन्च किया था। हालांकि कंपनी की इस एसयूवी के 7 सीटर वैरिएंट की प्राइज़ का कंपनी ने खुलासा नहीं किया था। लेकिन आने वाले त्यौहारी सीज़न में एक्सयूवी700 7 सीटर भारतीय बाज़ार में धाकड़ एंट्री करने के साथ बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगी। आपको जानकारी के लिए बता दें, इसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुई एक और घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली आइकॉनिक एसयूवी टाटा सफारी का मुख्य राइवल माना जा रहा है। नए अवतार में लॉन्च के साथ टाटा सफारी ने घरेलू बाज़ार में एक बार फिर जबरदस्त सफलता हासिल की है।

kia KY 7 Seater : किआ इंडिया ने पहले ही 2022 में देश में एक नई 7-सीटर फैमिली कार पेश करने की योजना की घोषणा की है। खबर है कि नया मॉडल संशोधित क्रेटा के प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो हुंडई अल्काज़र को भी रेखांकित करता है। इसे कंपनी ने केवाई कोडनेम दिया है, यह मॉडल 2,750 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ आएगा, जो क्रेटा के व्हीलबेस से 150 मिमी लंबा है। उम्मीद की जा रही है कि इस सेगमेंट में Alcazar और अन्य 7-सीटर कारों के साथ-साथ इसकी लंबाई लगभग 4.5 मीटर होगी। 159PS, 2.0L NA पेट्रोल और 113bhp, 1.5L टर्बो-डीजल सहित Hyundai Alcazar के साथ इंजन विकल्पों को साझा करने की सबसे अधिक संभावना है। 

Back to top button