लखनऊ से मिली बड़ी… रिपोर्ट मरीज का इलाज कर रहे डॉक्टर को हुआ कोरोना

लखनऊ में कोरोना मरीज का इलाज कर रहा रेजिडेंट डॉक्टर भी संक्रमित हो गया है. यह डॉक्टर मेडिसन विभाग में तैनात है.  डॉक्टर के अंदर कोरोना के सिम्टम्स मिले थे, उसके बाद टेस्ट कराया गया, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव मिला. फिलहाल, उसे आइसोलेशन वार्ड में एडमिट किया गया है.
देशभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. बुधवार सुबह संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 148 हो गया. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. संक्रमित लोगों में 24 विदेशी नागरिक शामिल  है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम कर रही है. अधिकतर प्रदेशों में स्कूल-कॉलेज, दफ्तर से लेकर पर्यटन स्थल तक बंद हैं.
कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है. दरअसल, बुधवार सुबह पुणे में एक और पॉजिटिव केस मिला. इसके बाद आंकड़ा 141 हो गया है. कोरोना से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है. यहां संक्रमित लोगों की संख्या 42 हो गई है.
कोरोना के कारण पश्चिम रेलवे ने दर्जनभर रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम कई गुना तक बढ़ा दिया है. सरकार की कोशिश है कि भीड़ को कम किया जाएगा. राज्य सरकारों ने साफ-सफाई की मुहिम छेड़ दी है. मेट्रो, सरकारी बसों, ट्रेन और दफ्तरों को सेनिटाइज किया जा रहा है.
कोरोना वायरस के कारण उत्तर प्रदेश में मल्टीप्लेक्स, सिनेमा घर, स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली में 31 मार्च तक जिम-नाइट क्लब बंद, मुंबई में पब-बार, स्कूल-कॉलेज, मॉल सब बंद है. देशभर में स्मारक, पुरात्तव स्थलों, संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है. गुरुग्राम प्रशासन ने सभी बीपीओ, मल्टीनेशनल कंपनी और उद्योगपतियों से अपील की है कि वो घर से ही काम करें.
सवाल उठता है कि कोरोना के बढ़ते केस के बीच इससे बचाव कैसे किया जाए. कोरोना से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम कर रही हैं. पहला कोरोना पीड़ित लोगों की पहचान करना. दूसरा पहचान होने के बाद मरीज और उसके संपर्क में आए लोगों को आईसोलेशन वार्ड में डालकर इलाज करना और तीसरा लोगों को एक जगह इकट्ठा नहीं होने देना.
कोरोना मरीजों के आंकड़े तेजी से बदल रहे हैं. कोरोना से शिकार लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है. राज्यवार आंकड़ों पर नजर डाले तो महाराष्ट्र में कोरोना के 39 केस पॉजिटिव हैं. इसके अलावा दिल्ली में 9, कर्नाटक में 11, केरल में 26, उत्तर प्रदेश में 15, लद्दाख में 6, जम्मू-कश्मीर में 3, तेलंगाना में 5, हरियाणा में 15, राजस्थान में 4, तमिलनाडु, ओडिशा, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में एक-एक केस सामने आए हैं.
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button