सामने आई IPL के बचे हुए मैचों की तारीख, जानिए कब से फिर शुरू होगा आईपीएल

कोरोना महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन पर ब्रेक लगा है. दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग के 14वें संस्करण के 31 मैच खेले जाने बाकी हैं. ये मुकाबले कब खेले जाएंगे, बीसीसीआई ने इस पर से अब तक पर्दा नहीं हटाया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 29 मई को बीसीसीआई की होने वाली विशेष आम बैठक (SGM) में आईपीएल-14 को दोबारा शुरू करने की तारीख की घोषणा की जा सकती है. इस बीच बैठक से कुछ दिन पहले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने अहम जानकारी दी है. 

अधिकारी ने ‘स्पोर्ट्स टुडे’ को कन्फर्म किया कि आईपीएल का 14वां सीजन 19-20 सितंबर से दोबारा शुरू हो सकता है. सीजन के बचे हुए 31 मैचों का आयोजन UAE में होने की संभावना है. अलग-अलग देशों के क्रिकेट बोर्ड और आईपीएल की फ्रेंचाइजी के बीच बातचीत जारी है.

अधिकारी के मुताबिक, टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है. आईपीएल-14 के बचे हुए 31 मैच 21 दिनों के अंदर खेले जाएंगे. इन 21 दिनों में 10 डबल हेडर, 7 दिन एक मैच और 4 प्ले-ऑफ मैच होंगे. 

भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड से 15 सितंबर को UAE पहुंचेंगे. वे यहां तीन दिन क्वारनटीन में रहेंगे. वहीं, अन्य देशों के खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) से सीधे IPL की टीमों से जुड़ेंगे. बता दें कि CPL 28 अगस्त से 19 सितंबर तक खेला जाएगा.  कहा जा रहा है कि CPL को तय समय से पहले समाप्त करने की बातचीत चल रही है. 

14 सितंबर को खत्म होगा भारत का इंग्लैंड दौरा 

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत नॉटिंघम में 4 अगस्त से होगी. दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त को लीड्स में होगा. चौथा टेस्ट लंदन के ओवल मैदान पर 2 सितंबर से होगा. पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच मैनचेस्टर में 10 सितंबर से होगा.

भारत का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को खत्म होगा. 15 सितंबर को टीम इंडिया UAE पहुंच सकती है और तीन दिन क्वारनटीन रहेगी. इसके अगले दिन यानी 19 सितंबर से आईपीएल-14 की दोबारा शुरुआत हो सकती है. 

बता दें कि कई टीमों में कोरोना के केस सामने आने के बाद आईपीएल के 14वें सीजन को 4 मई को टाल दिया गया था. 2 मई तक कुल 29 मुकाबले खेले गए थे. आईपीएल-14 के टलने तक दिल्ली कैपिटल्स 8 मैचों में 6 जीत के साथ पहले स्थान पर है. जबकि चेन्नई सुपर किंग्स 5 मैचों में जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को भी 5 मैचों में जीत मिली है और वह तीसरे स्थान पर है. 

वहीं, अगर आईपीएल का 14वां सीजन नहीं शुरू होता है तो बीसीसीआई को करीब 3000 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. इसलिए बीसीसीआई हर हाल में 14वें सीजन को पूरा करवाना चाहता है. उसे उम्मीद है कि टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के चलते विदेशी खिलाड़ी भी आईपीएल में हिस्सा जरूर लेंगे. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button