‘सॉफ्ट सिग्नल’ को लेकर नहीं थम रहा विवाद, अब तीसरे अंपायर ने फैसले को पलटा…

‘सॉफ्ट सिग्नल’ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच मंगलवार को क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे दूसरे वनडे में एक बार फिर यह सवालों के घेरे में आ गया है. काइल जेमिसन ने अपनी गेंद पर तमीम इकबाल का शानदार कैच पकड़ा. मैदानी अंपायर ने भी ‘सॉफ्ट सिग्नल’ आउट दे दिया. लेकिन तीसरे अंपायर क्रिस गैफनी ने फैसले को पलटते हुए नॉट आउट करार दिया.

यह पूरा वाकया बांग्लादेश की पारी के 15वें ओवर में हुआ. कई एंगल से रिप्ले देखने के बाद तीसरे अंपायर ने तमीम इकबाल के पक्ष में फैसला दिया. तीसरे अंपायर का मानना था कि जेमिसन ने कैच तो लिया है, लेकिन कैच के समय वह पूरी तरह नियंत्रण में नहीं थे. लेकिन न्यूजीलैंड के प्लेयर्स इस फैसले से बेहद नाखुश दिखे. उनका मानना था कि कैच को पूरी तरह से लपकने के बाद ही गेंद जमीन से टकराई थी.

तीसरे अंपायर का यह फैसला भारत-इंग्लैंड के हालिया टी20 सीरीज से काफी उलट है. अहमदाबाद बाद में खेले गए चौथे टी20 में  सूर्यकुमार यादव और वॉशिंगटन सुंदर के विरुद्ध निर्णय हुआ था. उस मैच में सूर्यकुमार पारी के 14वें ओवर में सैम कुरेन की गेंद पर डेविड मलान को कैच दे बैठे थे. रिप्ले में  दिख रहा था कि गेंद जमीन को छू गई थी. लेकिन सॉफ्ट सिग्नल के चलते सूर्यकुमार को थर्ड अंपायर ने आउट दे दिया.

इसके बाद पारी के आखिरी ओवर में वॉशिंगटन सुंदर भी सॉफ्ट सिग्नल के तहत आउट दिए गए. जोफ्रा आर्चर की गेंद पर सुंदर ने एक बेहतरीन शॉट लगाया, लेकिन गेंद बांउड्री लाइन पर पड़ खड़े आदिल राशिद के हाथों में गई. मैदानी अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल आउट दिया. कैच लेने के समय ऐसा लग रहा था राशिद का पैर बाउंड्री लाइन को टच कर गया है. लेकिन तीसरे अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल के चलते सुंदर को आउट दे दिया. 

उस मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी सॉफ्ट सिग्नल के फैसले पर सवाल खड़े किए थे. कोहली ने कहा था कि अंपायर के पास ‘मुझे नहीं पता’ का ऑप्शन क्यों नहीं हो सकता है. आज के फैसले के बाद सवाल उठना लाजिमी है कि नियम एक है, तो अलग-अलग नतीजे क्यों?

तमीम और मिथुन की पारियों से बांग्लादेश 271/6

कप्तान तमीम इकबाल और मध्यक्रम के बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन की अर्धशतकीय पारियों ने बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह विकेट पर 271 रन बनाए.

तमीम ने ‘कॉट एंड बोल्ड’ के फैसले में जीवनदान पाने के बाद वनडे में अपना 50वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 108 गेंदों पर 78 रन बनाए, जिसमें 11 चौके शामिल हैं. मिथुन ने 57 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 73 रनों की पारी खेली. यह उनका वनडे में छठा अर्धशतक है.

इन दोनों के अलावा मुश्फिकुर रहीम ने 34 और सौम्य सरकार ने 32 रनों का योगदान दिया, जिससे बांग्लादेश पहले मैच की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहा. पहले मैच में उनकी टीम 131 रन ही बन पाई थी और 8 विकेट से हार गई थी.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button