गर्भनिरोधक गोली पूरी तरह हो जयेगा खत्म, बस खाएं ये 5 फूड, फायदे हैरान करने वाले

- in हेल्थ

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए महिलाएं अक्सर गर्भनिरोधक गोलियों का सहारा लेती हैं लेकिन उसके बाद हर पल उन्हें उससे होने वाले साइड इफेक्ट्स का डर भी सताता रहता है।ऐसी दवाओं का लगातार सेवन करने से महिलाओं में मिचली, कामेच्छा में कमी, मोटापा, सिरदर्द, चक्कर आना, पीरियड्स में ज्यादा खून निकलना, हार्मोन्स में बदलाव आदि कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। ऐसे में गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट से बचने के लिए ये 5 खास फूड्स का सेवन कर सकते हैं।  

गर्भनिरोधक गोली पूरी तरह हो जयेगा खत्म, बस खाएं ये 5 फूड, फायदे हैरान करने वालेकेला – 
केले में मौजूद विटामिन बी महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह मूड स्विंगिंग की समस्या से निजात दिलाने से लेकर सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन के बनने तक में मदद करता है।खास बात यह है कि यह गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचाता है। 

दही – 
दही को सुपरफूड कहा जाता है। इससे स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। इसमें राइबोफ्लेविन मौजूद होता है जिसे विटामिन बी के रूप में जाना जाता है। यह विटामिन बोन-बिल्डिंग कैल्शियम के अलावा आपको सिरदर्द, ऐंठन और अन्य शारीरिक दर्द से भी निजात दिलाता है।इतना ही नहीं यह गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचा सकता है।

खट्टे फल – 
यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर रहे हैं तो संतरा और नींबू जैसे खट्टे फल अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इनमें मौजूद विटामिन सी आपको इन गोलियों से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाते हैं। ये फल गर्भनिरोधक गोलियों की वजह से झड़ रहे बालों को भी रोकने में मदद करते हैं।

सोयाबीन – 
सोयाबीन एक बहुत फायदेमंद खाद्य पदार्थ होता है। यह मानव शरीर में एस्ट्रोजेन की भूमिका को नियंत्रित करता है। आप स्वस्थ और फिट रहने के लिए सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं या सोया दूध भी पी सकते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां –
हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद फायदेमंद होती हैं। पालक, ब्रोकली, केला और मेथी के पत्तों में फोलेट उच्च मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें मौजूद तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट से भी बचाने में मदद करते हैं।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पैदल या साइकिल से जाएंगे दफ्तर तो नहीं आएगा हार्ट अटैक

एक स्‍टडी में पाया गया है कि कार