Russia बना रहा ये खतरनाक हथियार, ध्वनि की दोगुनी गति से…

अमेरिका और चीन के सामने अपना दबदबा बनाए रखने के लिए रूस (Russia) लगातार नए-नए हथियार विकसित कर रहा है. अब उसने एक खतरनाक बाहुबली स्टील्थ फाइटर जेट (Stealth Fighter Jet) का प्रोटोटाइप तैयार किया है. उसने इस जेट का नाम Checkmate रखा है. 

ध्वनि की दोगुनी गति से उड़ सकता है

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन को हाल ही में एक एयरो शो के दौरान इस खतरनाक युद्धक विमान का निरीक्षण करते देखा गया. यह विमान ध्वनि की गति से दोगुनी गति से उड़ सकता है. साथ ही टारगेट को खत्म करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर सकता है. एयर शो में नए लड़ाकू विमान का प्रोटोटाइप देखकर बहुत खुश दिख रहे व्लादीमीर पुतिन ने कहा कि रूसी विमानन क्षेत्र में विकास की काफी संभावनाएं हैं. +

विशेषज्ञों ने मास्को के पास ज़ुकोवस्की के एयर शो में दिखाया गया स्टील्थ लड़ाकू विमान अमेरिका के F-35 लड़ाकू विमान को टक्कर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह विमान देखने में लॉकहीड की F-35 सीरीज और चीन के J-31 स्टील्थ जेट के डिजाइन की तरह लग रहा है. ब्रिटिश रायल नेवी ने अपने दो विमान वाहक पोतों के लिए अमेरिका से  F-35 सीरीज के विमान ही खरीदे हैं.

प्रमोशनल प्रोग्राम में ब्रिटेन को चिढ़ाया

इस स्टील्थ लड़ाकू विमान के जारी किए गए प्रमोशनल वीडियो में तिरपाल को हटाया जाता दिखाया जाता है. साथ ही एक चित्रित विज्ञापन के जरिए पूछा जाता है कि क्या आप मुझे नग्न देखना चाहते हैं. इसके साथ ही 5वीं पीढ़ी के सुखोई का भी प्रमोशनल वीडियो जारी किया गया. जिसमें सुखोई और ब्रिटेन (UK) की रॉयल नेवी के HMS डिफेंडर युद्धपोत को दिखाया जाता है. इसमें सुखोई ब्रिटेन के HMS डिफेंडर को चिढ़ाते हुए कहता है ‘See You’.

बताते चलें कि ब्रिटेन का विध्वंसक युद्धपोत HMS डिफेंडर पिछले महीने क्रीमिया के बेहद पास से गुजरा था. जिस पर रूस (Russia) ने कड़ी आपत्ति जताई थी. मॉस्को ने कहा कि उसके एक युद्धपोत ने ब्रिटेन के शिप के लिए चेतावनी के शॉट दागे और एक युद्धक विमान ने जहाज के रास्ते में बम गिराए जिससे उसे क्रीमिया प्रायद्वीप के पास के क्षेत्र से बाहर निकाला जा सके. क्रीमिया प्रायद्वीप पहले युक्रेन का हिस्सा था, जिस पर वर्ष 2014 में रूस ने कब्जा कर लिया था.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × two =

Back to top button