देश के दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारती एयरटेल के शेयर खरीदने का मौका खुलेगें कंपनी का राइट्स्स इश्यू

देश के दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारती एयरटेल का 21 हजार करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू पांच अक्तूबर को खुलेगा। पिछले महीने ही कंपनी के निदेशक मंडल ने इसके लिए मंजूरी दी थी। इश्यू के तहत 535 रुपये प्रति शेयर के दाम पर शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें 230 रुपये प्रति शेयर प्रीमियम राशि शामिल है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि राइट्स इश्यू की पात्रता को लेकर रिकॉर्ड तिथि 28 सितंबर तय की गई है।

21 अक्तूबर 2021 को होगा बंद 
कंपनी ने कहा कि उसकी निदेशकों की विशेष समिति ने राइट्स इश्यू खोलने के लिए पांच अक्तूबर की तारीख को मंजूरी दी है। वहीं 21 अक्तूबर 2021 को यह बंद होगा। मौजूदा समय में बीएसई पर भारती एयरटेल का शेयर करीब 727 रुपये का है। यानी निवेशकों को प्रति शेयर अच्छा डिस्काउंट पर मिल सकता है। वहीं राइट्स्स इश्यू में कंपनी के शेयर होल्डर को 535 रुपये में शेयर बेचेगी। मालूम हो कि भारती एयरटेल का बाजार पूंजीकरण 4,04,213.21 करोड़ रुपये है।

क्या है राइट्स्स इश्यू?
दरअसल पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियां राइट्स्स इश्यू लाती हैं। राइट्स्स इश्यू के जरिए कंपनियां अपने मौजूदा शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए मंजूरी देती हैं। शेयरधारक एक निश्चित अनुपात में शेयर खरीद सकते हैं, जो कंपनी तय करती है। यानी शेयरधारक कंपनी की ओर से तय अवधि में राइट्स्स इश्यू के तहत शेयर खरीद सकते हैं। हालांकि इसके जरिए कंपनी के मालिकाना हक पर कोई असर नहीं पड़ता है। राइट्स्स पेशकश के जरिए कंपनियां मौजूदा शेयरधारकों को घटी दरों पर नए शेयर खरीदने का अधिकार देती हैं, लेकिन उन पर ऐसा करने की बाध्यता नहीं होती।

मार्च तिमाही में 759 करोड़ रुपये का मुनाफा 
मालूम हो कि वित्त वर्ष 2020-21 की मार्च तिमाही में कंपनी ने 759 करोड़ रुपये मुनाफा कमाया है। जबकि वित्त वर्ष 2019-20 की मार्च तिमाही में कंपनी को 5,237 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। मार्च तिमाही में कंपनी ने 1.41 करोड़ नए ग्राहक बनाए। इससे इसका ग्राहक आधार बढ़कर 35 करोड़ से ज्यादा हो गया है। लेकिन मार्च तिमाही में कंपनी का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू करीब 13 फीसदी घटकर 145 रुपये पर आ गया। इससे पहले दिसंबर तिमाही में यह आंकड़ा 166 रुपये था।

 

 

 

 

 

Back to top button