अभी और बढ़ेगी ठण्ड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

उत्तर भारत में कड़कड़ाती सर्दी ने फिर से एंट्री मारी है. खासकर तीन पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी ने वहां की धरती को सफेद कर दिया है. ज्यादातर हिल स्टेशन में पारा शून्य के नीचे जा चुका है. इसकी वजह से दिल्ली एनसीआर समेत कई मैदानी राज्यों में बारिश के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. आज भी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है.

चंद दिनों की हल्की सुस्ती और नरमी के बाद मौसम ने फिर से सर्द तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी मौसम बदलने का असर दिखाई दे रहा है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में कई जगहों पर बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है. पंजाब के लुधियाना में भी जमकर बारिश हुई. बारिश की वजह से लुधियाना में दिन के तापमान में गिरावट आई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1-2 दिनों तक मौसम का हाल यूं ही बना रहेगा. विभाग के मुताबिक आसमान में बादल छाए रहने की वजह से पृथ्वी से परावर्तित होने वाली अवरक्त किरणों में कुछ बादलों के कारण वापस आ जाती हैं, जिससे धरती गर्म होती है. शुक्रवार को भी हल्की बारिश होने की की संभावना है. न्यूनतम तापमान अगले 3 दिन तक सामान्य स्थिति में ही बने रहने की संभावना है. 

उत्तर भारत में हिमालय के तीनों पहाडी राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आसमान से सफेद फाहें फिर से गिरने लगी हैं. धरती सफेद चादर की आगोश में है, पारा फिर से गोता लगा रहा है. हिमाचल प्रदेश के मनाली में कड़ाके की ठंड के बीच बर्फ गिरने से पर्यटकों और होटल व्यवसायियों के चेहरे खिल गए हैं. 

शिमला में कई दिनों की बर्फबारी के बाद सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जम गई है. एक ओर जहां मनाली में सैलानियों की मस्ती है तो वहीं शिमला में जेसीबी मशीनों की बर्फ हटाने में मशक्कत है. शिमला और मनाली ही नहीं बल्कि नरकंडा, कुफरी और चैल में भी स्नोफॉल से तापमान में भारी गिरावट आई है.

उत्तराखंड में भी मौसम बर्फीला हो गया है. चमोली जिले के औली में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है जिससे स्कीइंग के दीवानों के चेहरे खिल उठे हैं. औली में जहां तक नजर जाती है, सिर्फ और सिर्फ बर्फ ही नजर आती है. औली में रात का तापमान शून्य से नीचे जा चुका है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1-2 दिन तक बर्फबारी जारी रह सकती है. सिर्फ औली ही नहीं चमोली के बदरीनाथ में भी जमकर बर्फबारी हुई है. बदरीनाथ में विष्णु मंदिर के चारों ओर कई इंच बर्फ जम चुकी है. चमोली के ही हेमकुंठ साहिब और फूलों की घाटी में भी बर्फ गिरी है.

जम्मू कश्मीर में भी बदलते मौसम की वजह से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. उधमपुर जिले के मशहूर हिल स्टेशन पटनीटॉप पर फ्रेश स्नोफॉल हुआ है जिसके बाद वहां कई इंच तक बर्फ जम गई. इसके अलावा श्रीनगर घाटी और ऊंचाई वाले इलाके जैसे गुलमर्ग औऱ पहलगाम में भी भारी बर्फबारी हुई है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 6.4 डिग्री दर्ज हुआ.

कुदरत का इशारा साफ है. अभी कुछ दिनों तक मौसम इन तीनों राज्यों में यूं ही सर्द बना रहेगा जिसका सीधा असर उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में होगा. दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब और हरियाणा में बारिश हुई और तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button