बंद नाक से राहत दिला सकटे है ये 5 असरदार घरेलू उपाय

कोरोना वायरस महामारी के बीच फ्लू के मौसम ने ज़्यादा परेशान कर दिया है। सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, फ्लू के मामले पिछले एक साल में काफी कम देखे गए हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लॉकडाउन्स, मास्क पहनना, सोशल डिसटेंसिंग और स्वच्छता का पालन करना इसके पीछे की अहम वजह हो सकती है। हालांकि, वैक्सीन के आने और फिर कोविड-19 के मामलों में गिरावट आने के साथ लोगों ने भी कोताही बरतनी शुरू कर दी है, जिसकी वजह से अचानक फ्लू के मामले बढ़े हैं।

फ्लू के आम लक्षणों में हल्का बुख़ार, खांसी, ख़राब गला, नाक का बहना, बदन दर्द और कुछ मामलों में पेट दर्द भी होता है। नाक का बंद और बलग़म से भर जाना फ्लू का सबसे आम लक्षण है, जिसका अगर इलाज न किया जाए, तो शरीर को कमज़ोर कर देता है। अगर आप या आपके घर में भी कोई बंद या बेहती नाक से परेशान है, तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ असरदार घरेलू उपाय।

1. गुनगुना पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेट रखें

ज़ुकाम, फ्लू के लक्षण और खासतौर पर बंद नाक के लिए गुनगुना पानी सबसे अच्छा उपाय है। यह आपके शरीर को पानी की कमी से तो बचाता ही है, साथ ही एक गिलास गुनगुना पानी, गर्म अदरक और ग्रीन-टी बंद नाक को खोलने का भी काम करते हैं। इससे आपकी नाक और गले की मेमब्रेन की सूजन कम होती है और आपको आराम मिलता है। साथ ही बलग़म को भी पतला करता है जिससे नाक खुलती है।

2. भांप लें

नाक जब बलगम से भरी हो और बंद हो तो कोई भी परेशान और चिड़चिड़ा हो सकता है। यह साइनस की रक्त वाहिकाओं में सूजन के कारण होता है, यही वजह है कि गर्म भाप में सांस लेना बेहद सुखदायक और राहत देने वाला हो सकता है। गर्मी और नमी नाक के मार्ग में बलगम को पतला कर सकती है, जिससे बलग़म को बाहर निकालना और साफ करना आसान हो जाता है।

कैसे करें: भांप लेने के लिए, आपको गर्म उबलते हुए पानी को एक कटोरे में लेना है। अब अपना चेहरा कटोरे के ऊपर लाएं और ऊपर से एक तौलिया ओड़ लें। इस भांप में 5 से 10 मिनट तक सांस लें। अपने चेहरे को कटोरे के ज़्यादा पास न ले जाएं, वरना इससे त्वचा जल भी सकती है।

3. नेज़ल सेलाइन स्प्रे

फ्लू या सर्दी होने पर आपके नाक के मार्ग को साफ करने के लिए सेलाइन स्प्रे एक शानदार तरीका है। आप या तो सेलाइन सोल्यूशन को बाज़ार से खरीद सकते हैं या फिर घर पर भी बना सकते हैं। नमक का पानी आपकी नाक को खोलने में मदद कर सकता है, लेकिन तभी जब आप इसे दिन में कई बार इस्तेमाल करें।

4. तीखा खाना

अगर आप प्राकृतिक तरीके से बंद नाक को खोलना चाहते हैं, तो तीखा खाना एक उपाय है। मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक घटक होता है, जो गर्मी पैदा करने वाले प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह नाक के मार्ग को खोल सकता है, सूजन को कम कर सकता है और बंद नाक से राहत दिला सकता है।

5. नाक की गर्म सिकाई करें

नाक अगर बंद है तो गर्म पानी से नाक की सिकाई की जा सकती है। इसे अपनी नाक पर रखकर कुछ देर सेक दें , इससे नाक फौरन खुल जाएगी।

Back to top button