पेंशनभोगी कर्मचारियों को केन्द्र सरकार ने दी बड़ी राहत, अब बैंकों के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी…

केंद्र सरकार ने अपने पेंशनभोगी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। अब उन्हें अपने पेंशन स्लिप (Pension Slip) के लिए बैंकों के चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट (Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions) ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों को आदेश दिया है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप उनके मोबाइल नंबर पर SMS और Email के जरिए भेज सकते हैं। साथ ही व्हाट्सऐप (Whatsapp) के जरिये भी पेंशन स्लिप भेजा जा सकता है। केंद्र सरकार ने कहा कि बैंक इसके लिए पेंशनर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। केंद्र सरकार के इस फैसले से 62 लाख केंद्रीय पेंशनरों को राहत मिलेगी।

Pension बांटने वाले बैंकों के सेंट्रलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेंटर्स (CPPCs) के साथ बैठक में पर्सनल डिपार्टमेंट ने यह आदेश जारी किया। केंद्र सरकार ने जोर देकर कहा कि बैंक इस सर्विस को Welfare activity के तौर पर देखें, क्योंंकि यह काफी जरूरी है। आपको बता दें कि पेंशनभोगियों को कई जगह अपनी पेंशन स्लिप दिखानी पड़ती है। जैसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना, महंगाई भत्ता, महंगाई राहत (Dearness relief) और DA के साथ DR Arrear से जुड़े काम में ये दिखाना पड़ता है। रिटायर्रमेंट के बाद बुजुर्गों को हर महीने बैंक से पेंशन स्लिप लेने के लिए जाना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के ईज ऑफ लिविंग (Ease of Living) के तहत यह सर्विस देने की बात कही है।

सराकर ने बैंकों से कहा है कि वे इस काम में WhatsApp जैसे सोशल मीडिया टूल की भी मदद ले सकते हैं। लेकिन आदेश के मुताबिक इस Pension Slip में मंथली पेंशन की पूरी डिटेल होनी चाहिए। जैसे अगर कोई टैक्स कटौती हो रही है, या इस महीने कितना अमाउंट पेंशन खाते में भेजा गया, यह सारा कुछ दर्ज होना चाहिए। सरकार के इस फैसले से पेंशनर्स को काफी राहत मिलेगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 2 =

Back to top button