इस राज्य में मिला ‘ग्रीन फंगस’ का मामला, मुंबई किया गया ट्रांसफर

भोपाल: कोरोना के साथ-साथ देश में फंगल इंफेक्‍शन के मामलों में काफी वृद्ध‍ि हुई है। एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि एक 34 वर्षीय कोविड-19 मरीज को मध्य प्रदेश के इंदौर में हरे फंगस के संक्रमण का पता चला था और उसे इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस द्वारा मुंबई ट्रांसफर कर दिया गया है।

श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SAIMS) के चेस्ट डिजीज विभाग के प्रमुख डॉ रवि डोसी ने पीटीआई को बताया कि वह व्यक्ति, जो कोविड-19 से उबर चुका था, ने इस संदेह पर एक परीक्षण कराया कि उसने खतरनाक ब्‍लैंक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) संक्रमण हो गया है।

इसके बजाय उनके साइनस, फेफड़े और रक्त में हरे फंगस (एस्परगिलोसिस) का संक्रमण पाया गया। डॉ दोसी ने कहा कि इस बारे में अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या कोविड-19 से उबरने वाले लोगों में हरे फंगस के संक्रमण की प्रकृति अन्य रोगियों से अलग है। उन्होंने बताया कि मरीज को सोमवार को एयरलिफ्ट कर मुंबई ले जाया गया और वहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

आदमी को दो महीने पहले फेफड़ों में लगभग 100 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमण के साथ एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था और लगभग एक महीने तक आईसीयू में इलाज किया गया था। डॉक्टर ने कहा, “मरीज ठीक हो गया, लेकिन फिर उसे नाक से खून बहने और तेज बुखार होने लगा। वजन कम होने के कारण वह काफी कमजोर भी हो गया था।”

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button