घर पर इस आसान तरीके से बनाए ‘ब्रेड पिज्जा’, स्वाद होगा लाजवाब…

पिज्जा का स्वाद लेना सभी पसंद करते हैं जिसे कई लोग घर पर भी बनाते हैं। लेकिन यह बहुत झंझट का काम हो जाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए ब्रेड पिज्जा बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो झटपट तैयार हो जाता हैं और बेहतरीन स्वाद देता हैं। इसे देखते ही बच्चों के मुंह में पानी आने लगेगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

4 ब्रेड स्लाइस (Bread Slices)
1/2 कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च (Finely chopped Capsicum)
1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज (Finely chopped Onion)
1/2 कप स्वीट कॉर्न (Sweet corn)
बटर या घी (Butter or ghee)
टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup)
100 ग्राम चीज़ (Cheese)
चीज़ स्लाइस (Cheese slice)
नमक (Salt)
काली मिर्च पाउडर (Black pepper)
ओरेगानो (Oregano)
चिली फ्लेक्स (Chilli flakes)

बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन ले लीजिए और उसमें पानी गर्म होने के लिए रख दीजिए। इसके बाद इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च और बारीक कटा हुआ प्याज डालिए और थोड़ा नमक डाल कर इन्हें सेमी बॉयल कर लीजिए। आप इसमें ब्लैक ऑलिव भी डाल सकते हैं। इसके बाद इन सब्जियों को पानी से निकाल लीजिए और बचे हुए पानी में स्वीट कार्न बॉयल कर लीजिए। अब दूसरा पैन ले लीजिए और उसमें घी या बटर डाल लीजिए। इसके बाद सेमी बायल की हुई सब्जियों को हल्का फ्राई कर लीजिए। अब इसमें पसंद और जरूरत के हिसाब से टोमेटो कैचअप, काली मिर्च, ओरेगानो और स्वाद अनुसार नमक डाल लीजिए। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर तक चलाते हुए फ्राई कर लीजिए।

आप सब्जियों के मिश्रण में पहले से दूध में भिगोई हुई सूजी भी डाल सकते हैं। मिश्रण तैयार होने के बाद ब्रेड स्लाइस ले लीजिए और उस पर टोमेटो कैचअप लगा लीजिए। आप चाहें तो पिज्जा सॉस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अब सब्जियों वाले मिश्रण को ब्रेड पर फैला लीजिए और उस पर चीज ग्रेट कर दीजिए। इसे और चीजी बनाने के लिए इस पर चीज स्लाइस को टुकड़ों में रख सकते हैं। इसके बाद एक तवा लीजिए और उस पर घी या बटर लगाएं। तैयार किए गए ब्रेड स्लाइस को तवे पर रखकर ढक लें और धीमी आंच पर सेकें। इसके थोड़ी देर बाद डक्कन हटा कर चेक कर लें। मजेदार ब्रेड पिज्जा तैयार है। औप इसे सॉस के साथ सर्व करें

Back to top button