नुकसान का सबसे बड़ा कारण होती हैं घर में इस जगह रखी डस्टबिन…

हम अपना घर साफ करने के चक्कर में यह भूल जाते है कि आप अनजाने में ही घर में नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करा रहे हैं, जी हां दरअसल आपके घर या फिर आॅफिस या फिर किसी भी अन्य जगह पर रखा डस्टबिन आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा भी लेकर आ सकता है। इसलिए जब भी डस्टबिन का उपयोग करें तो वास्तुशास्त्र के अनुसार ही उसका रखरखाव करें तो चलिए जानते है कैसे आपके घर में डस्टबिन रखा होना चाहिए।

बरतें ये सावधानियाँ :
पहली चीज डस्टबिन ईशान कोन (ईशान कोने का तात्पर्य हैं उतर -पूर्व ) में बिलकुल नहीं होना चाहिए। क्योंकी वो पूजा का स्थान होता हैं। ना पूर्व में होना चाहिए क्योकि वो एनर्जी का स्थान होता हैं। ना आपका पूर्व – पश्चिम में होना चाहिए। वो अग्नि का स्थान होता हैं।
डस्टबिन हमेशा साफ-सूत्रा रहे ,ज्यादातर लोग अपने घर के डस्टबिन को साफ़ नहीं रखते। इसे हफ्ते में एक बार अवश्य अच्छे से साफ़ करे।
डस्टबिन आप पश्चिम में बना सकते हैं। दक्षिण-पश्चिम में बना सकते हैं। और उत्तर -पश्चिम में बना सकते हैं। ये 3 डायरेक्शन हैं। जो वास्तु के अनुसार बहुत शुभ हैं।
 डस्टबिन कभी भी खुला नहीं होना चाहिए। क्योकि खुला डस्टबिन कूड़े की महक ज्यादा फैलता हैं। जो वास्तु दोष को बड़ाता हैं। इसलिए हमेशा ढकन वाला डस्टबिन इस्तमाल करे ।

Back to top button