हरी धनिया के सेवन से होते हैं ये कमाल के फायदे, जानकर हो जाएगे हैरान…

अक्सर हरा धनिया का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, आयर्न, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल काफी मात्रा में पाएं जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे खाने पर सजावट के रुप में तो इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। 

हरे धनिया के फायदे: 

इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे मुंह के छालों को आराम मिलता है। 2 चम्मच धनिया के जूस को चुटकी भर हल्दी में मिला कर पेस्ट तैयार करें और मुहासों पर लगाएं।

धनिया, हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। इससे पेट की समस्याओं से राहत मिलती है।

हरे धनिये में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए बहुत आवश्यक होता है। रोजाना इसका प्रयोग खाने में करने से आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

जो लोग हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं। उनके लिए धनिया बहुत ही फायदेमंद है। ये ब्लड प्रैशर को कम करने में मदद करता है और इसके रोजाना सेवन से हार्ट अटैक आने की संभावना भी कम हो जाती है।

Back to top button