महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से इस बल्लेबाज ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में जड़ा था दोहरा शतक

 हर एक क्रिकेट फैन के दिमाग में यही बात होगी कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले दोहरा शतक जड़ा था, लेकिन ये सच नहीं है। उनसे 13 साल पहले ये कारनामा हो चुका था और एक महिला क्रिकेटर ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा था। ये कमाल आज ही के दिन साल 1997 में हुआ था, जब आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेलिंडा क्लार्क ने 16 दिसंबर को दोहरा शतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में जड़ा था।

सचिन तेंदुलकर साल 2010 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे, जबकि महिला एकदिवसीय क्रिकेट में ये कारनामा साल 1997 में ही हो चुका था। सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। वहीं, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेलिंडा क्लार्क ने डेनमार्क के खिलाफ मुंबई के बांद्रा के मिडल इनकम ग्रुप ग्राउंड में नाबाद 229 रन बनाकर इतिहास रचा था, जो 2018 में टूट गया।

16 दिसंबर 1997 को हीरो होंडा वुमेंस वर्ल्ड कप के एक मैच में आस्ट्रेलिया की तरफ से पहले बल्लेबाजी करते हुए डेनमार्क की टीम के खिलाफ 155 गेंदों में 22 चौकों की मदद से 229 रन बनाए थे। इसके अलावा 64 रन की पारी कैरेन रोल्टन ने खेली थी, जबकि 60 रन लीसा कैथली के बल्ले से निकले थे। इस तरह आस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में कुल 412 रन 3 विकेट खोकर बनाए थे। इसके जवाब में डेनमार्क की पूरी टीम 49 रन पर ढेर हो गई थी।

डेनमार्क की टीम की ओर से कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया और यही कारण रहा कि टीम 363 रन से बुरी तरह मैच हार गई। वहीं, अगर महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो सिर्फ दो ही बार अब तक दोहरा शतक देखने को मिला है। पहली बार ये कमाल बेलिंडा क्लार्क ने किया था, जबकि साल 2018 में आयरलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की बल्लेबाज एमलिया कैर ने नाबाद 232 रन की पारी खेली थी।

Back to top button