अफगानिस्तानी सेना के जवानों को बड़ी कामयाबी, 24 घंटे के भीतर ही 300 तालिबानी हुए ढेर…

अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते वर्चस्व को रोकने के लिए अफगानी सेना लगातार मुकाबला कर रही है. बीते दिनों इसी कड़ी में अफगानिस्तानी सेना के जवानों को बड़ी कामयाबी मिली है. करीब 24 घंटे के भीतर ही 300 तालिबानी लड़ाकों को सेना ने ढेर कर दिया.

गुरुवार को अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय द्वारा इसकी जानकारी दी गई. ट्वीट में लिखा गया कि पिछले 24 घंटे में अफगानिस्तानी सेना के ऑपरेशन में 303 तालिबानी आतंकवादी मारे गए हैं, जबकि 125 घायल हुए हैं.

https://twitter.com/MoDAfghanistan/status/1423148571390578697?

अफगानी सेना द्वारा ये ऑपरेशन नांगरहार, लघमान, गजनी, पक्तिका, कंधार समेत अन्य आसपास के इलाकों में चलाया गया था. इस दौरान बड़ी मात्रा में हथियार भी जब्त किए गए हैं.

लश्करगाह में भी जारी है ऑपरेशन

आपको बता दें कि इसके अलावा अफगान सुरक्षा बलों ने हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्करगाह शहर में एक बड़ा आक्रामक अभियान शुरू किया है और निवासियों से तालिबान के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को खाली करने का आग्रह किया है.

अफगानी सुरक्षा बलों ने चेतावनी दी कि तालिबान नागरिकों के घरों का इस्तेमाल लड़ाई की स्थिति (फाइटिंग पोजिशन) के रूप में कर रहे हैं. अफगान मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पेशल ऑपरेशंस कॉर्प्स के कमांडर हिबतुल्लाह अलीजई ने कहा कि बुधवार रात लश्करगाह शहर में एक निकासी अभियान शुरू किया गया.

लश्करगाह के पीडी-1 में स्थानीय समयानुसार रात करीब 10 बजे अभियान शुरू किया गया था. हिबतुल्लाह ने कहा, निवासियों से तालिबान के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को खाली करने का आग्रह किया है, क्योंकि हवाई हमले और जमीनी अभियान आगे बढ़ रहे हैं. नागरिकों को चेताया गया है कि तालिबान उनके घरों का उपयोग फाइटिंग पोजिशन के रूप में कर रहे हैं.

गौरतलब है कि लश्करगाह के 10 जिलों में से नौ पर तालिबान ने हाल की लड़ाई में कब्जा कर लिया है, हेलमंद के 13 जिलों में से 12 पर तालिबान का नियंत्रण है.

Back to top button