ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान मिलना गौरव की बात: बैजनाथ चंद्राकर

सहकारिता के क्षेत्र में बेहतर काम करने पर छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) मर्यादित रायपुर को ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान देने की घोषणा राज्य सरकार ने शनिवार की। यह सम्मान राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर सोमवार एक नवंबर को साइंस कालेज मैदान में आयोजित राज्य अलंकरण एवं राज्योत्सव समापन समारोह में राज्यपाल के हाथों दिया जाएगा।

सम्मान की घोषणा जैसे ही हुई, अपेक्स बैंक के पदाधिकारियों के साथ अधिकारियों-कर्मचारियों के बीच खुशी का ठिकाना नहीं रहा। रविवार अवकाश होने के कारण सभी एक-दूसरे को फोन पर बधाई देते रहे।

राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर ने नईदुनिया से चर्चा करते हुए कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान देने का फैसला लिया गया है। हालांकि यह सम्मान पहले ही मिल जाना चाहिए था।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (एमपीएसटीसीडीबी) के पुनर्गठन के परिणाम स्वरूप अपेक्स बैंक को 30 अक्टूबर, 2000 को एक अलग इकाई के रूप में पंजीकृत कर छत्तीसगढ़ में शुरू किया गया। पहले पंडरी में बैंक संचालित हो रही थी। वर्तमान में नवा रायपुर में मुख्य कार्यालय है।

किसानों की सारी योजनाएं यहां संचालित है। जिला बैंकों को हम ऋण उपलब्ध कराने के साथ उनके कार्यों की मानिटरिंग भी करते हैं। आम लोगों को भी बैंक से कई तरह की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

जशपुर में दो नई शाखा खोलने की तैयारी

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ किसानों के हित बैंक काम कर रही है। सहकारिता के क्षेत्र में बेहतर तरीके से काम करने की वजह से ही यह सम्मान दिया गया है। बैंक के अध्यक्ष ने बताया कि रायगढ़ और जशपुर में दस शाखा काम कर रहे है।वहां के सभी जिला बैंक बंद है। बैंक के दो नई शाखा जशपुर जिले के लैलूंगा और कुनकुरी में खोलने की तैयारी है।

Back to top button