दस महीने बाद आज खुले स्कूल, विक्ट्री साइन दिखाकर जाहिर की खुशी

देश की राजधानी दिल्ली में आज करीब दस महीने के बाद स्कूल खुले हैं. कोरोना के घटते संक्रमण और वैक्सीनेशन की शुरुआत के बीच एक बार फिर स्कूलों में बच्चों का पहुंचना शुरू हुआ है. बोर्ड की परीक्षाओं से पहले राजधानी में 10वीं-12वीं के स्कूल खुल चुके हैं, जहां पहले दिन बच्चे पहुंचे तो काफी पुख्ता इंतजाम देखने को मिले.

दिल्ली के सर्वोदय कन्या विद्यालय में जब 12वीं क्लास की छात्राएं स्कूल पहुंचीं, तो विक्ट्री साइन दिखाकर खुशी जाहिर की. दस महीने बाद स्कूल खुल रहे हैं, ऐसे में सभी बच्चे मास्क लगाकर पहुंचे हैं. स्कूल में एंट्री के वक्त दो गज की दूरी का ध्यान रखा जा रहा है और इसके अलावा सैनिटाइजेशन की भी सुविधा की गई है.

आपको बता दें कि मई में बोर्ड की परीक्षाएं होनी हैं, ऐसे में अब कई राज्यों ने 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. बीते दिन ही दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों के साथ बैठक की थी और स्कूल खुलने से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया था. सोमवार को सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि राजस्थान में भी स्कूलों के खुलने की शुरुआत हो रही है.

बता दें कि अभी स्कूल खोलने में काफी सख्ती का पालन किया गया है, जैसे कि छात्रों के अभिभावकों की लिखित इजाजत जरूरी है, स्कूल में कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं होगी, हर जगह गाइडलाइन्स लिखी होनी चाहिए.

दिल्ली में काबू में आया कोरोना!

दरअसल, दिल्ली में कोरोना संक्रमण अब काफी हदतक काबू में आ चुका है हालांकि खतरा बरकरार है यही कारण है कि लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है.

राजधानी दिल्ली में रिकवरी का रेट लगातार 95 फीसदी से अधिक पर बना हुआ है, जबकि रोजाना होने वाली मौतों का आंकड़ा भी अब सिंगल डिजिट में आने लगा है, यही कारण है कि सरकार को दोबारा स्कूल खोलने का कदम उठाने में मुश्किल नहीं हुई. इसी के साथ अब दिल्ली समेत पूरे देश में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो चुका है, जो नई उम्मीद बंधाता

Back to top button