टीम इंडिया ने रचा बड़ा इतिहास, इंग्लैंड को 36 रनों से हराकर टी-20 सीरीज पर किया कब्जा

भारतीय टीम ने शनिवार रात अहमदाबाद में दुनिया की नंबर एक  इंग्लैंड को 36 रन से हराकर पांच मैचों की टी-20 सीरीज पर 3-2 से कब्जा किया। दोनों टीमों के बीच 18 मुकाबलों में यह भारत की 10वीं जीत है। भारतीय टीम ने इस प्रारूप में दो साल से अजेय है और लगातार छठी सीरीज जीती।

इंग्लैंड की टीम नौ साल से भारत में कोई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं जीत सकी है। पिछली बार अक्तूबर 2011 में हराया था। भारत की यह जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि इस साल भारत में टी-20 विश्व कप होना है और कप्तान कोहली सीरीज में पूरे रंग में नजर आए।

विश्व कप की फुल ड्रेस रिहर्सल मानी जा रही श्रृंखला के फाइनल में विराट ने पारी की शुरुआत कर सभी को चौंका दिया। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। 52 गेंदों में ताबड़तोड़ 80 रन भी पीटे। यह कप्तान कोहली का रिकॉर्ड 12वीं बार 50+ स्कोर है।

अब विराट सबसे ज्यादा 12 बार 50 से ज्यादा रन की पारी खेलने वाले कप्तान बन गए हैं, उन्होंने अपने खास दोस्त और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (11 बार) को पीछे छोड़ दिया। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने 10 बार ऐसा प्रदर्शन किया है।

मैन ऑफ द सीरीज से नवाजे गए कोहली श्रृंखला के सर्वाधिक रन स्कोरर रहे, उन्होंने पांच मैच 3 अर्धशतक लगाए। 115.50 की शानदार औसत और 147.13 की खतरनाक स्ट्राइक रेट के साथ 231 रन बनाए। 80 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। साथ ही कोहली अब इस प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को पछाड़ा।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत का श्रेष्ठ प्रदर्शन 
भारतीय टीम ने इस मैच में 2 विकेट गंवाकर 224 रन बनाए। यह टी-20 प्रारूप में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम सबसे बड़ा और कुल चौथा सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर चार विकेट पर 218 रन जो उसने 2007 में हुए टी-20 विश्व कप में डरबन में बनाया था।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button