दीवाली विज्ञापन को लेकर विवादों में घिरा तनिष्क, हिंदू विरोधी प्रोपगेंडा परोसने के लग रहे आरोप

नई दिल्ली। ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क (Tanishq) ने अपने लव जिहाद वाले विवादित विज्ञापन के बाद दीवाली (Diwali ad of Tanishq) के अवसर पर नया ऐड तैयार किया है। इस ऐड में भी तनिष्क पर हिंदू विरोधी प्रोपगेंडा परोसने के आरोप लग रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को तनिष्क के इस ऐड को बैन करने की मांग तेज हो गई है। ट्विटर पर एक बार फिर से बॉयकॉट तनिष्क ट्रेंड करने लगा है।

तनिष्क के नए ऐड में क्या है?

तनिष्क के नए ऐड में दीवाली के नाम पर सिर्फ़ कुछ महिलाएं नजर आ रही हैं, जो हल्के रंग की साड़ियों में हैं। वे तनिष्क की जूलरी पहने हुए बता रही हैं कि इस दीवाली पर क्या-क्या किया जाना चाहिए और क्या-क्या नहीं, परंपरागत श्रृंगार के नाम पर महिलाओं ने सिर्फ तनिष्क की जूलरी ही पहनी है। इस ऐड में न दीवाली पूजा से संबंधित कुछ नजर आ रहा है और न ही कुछ उसकी महत्ता से संबंधित, बैकग्राउंड की बात करें तो उसमें भी सामान्य लाइटिंग है, कोई दीया या कोई सजावट नहीं है।

विवाद किस पर है?

ऐड शुरू होते ही एक महिला इसमें कहती है, ‘यकीनन कोई पटाखे नहीं. मुझे नहीं लगता किसी को पटाखे जलाने चाहिए।’ इसके बाद दो-तीन महिलाएं अपनी बातें रखती हैं। आखिर में इकट्ठा होकर खिलखिलाती नजर आती हैं। बस यहीं ऐड खत्म हो जाता है।

सोशल मीडिया पर हो रहा है विरोध

अब इस ऐड को लेकर कई तरह के सवाल लोगों के मन में हैं। कई ट्विटर यूजर पूछ रहे हैं कि आखिर क्या जिस तरह से दीवाली में पटाखे जलाने को मना किया जाता है उसी प्रकार क्या क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री न लगाने की या फिर बकरीद पर जानवरों की कुर्बानी न देने की अपील भी की जाती है? या यह सब सिर्फ़ हिंदुओं को निशाना बनाने का एक तरीका है?

शोभा गणेशन नाम की यूजर कहती हैं कि दीवाली का त्योहार बिंदी, लक्ष्मी पूजा और भगवान श्रीराम के घर आए बिना नहीं हो सकता, यह कोई किटी पार्टी या नए साल का गेट-टूगेदर नहीं है, जहां ऐड में ये सारी चीजें दिखाई जा रही हैं।

वहीं, कुछ लोग ऐसे प्रयासों को हिंदू त्योहारों का इस्लामीकरण करना भी बता रहे हैं। उनका कहना है कि क्या कभी हिंदुओं में बिना बिंदी या चुनरी के दीवाली मनाते किसी ने किसी को देखा है? Tanishq के इस ऐड में कोई पूजा की थाली नहीं है, न ही कहीं भगवान राम का जिक्र है, आखिर किस आधार पर यह विज्ञापन दीवाली के लिए तैयार हुआ है?

Back to top button