चेन्नई में तमिलनाडु सरकार ने दी ड्रोन पुलिस इकाई की मंजूरी

 तमिलनाडु सरकार ने ग्रेटर चेन्नई पुलिस विभाग के लिए ड्रोन पुलिस इकाई के निर्माण के लिए 3.60 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है।

मोबाइल ड्रोन पुलिस इकाई रणनीतिक स्थानों पर तैनात की जाएगी ताकि अधिकारी संकट में लोगों को जल्दी से जवाब दे सकें, अपराध के आकर्षण के केंद्र की निगरानी कर सकें और अन्य बातों के अलावा वीआईपी मार्ग निगरानी की निगरानी कर सकें । प्रत्येक मोबाइल ड्रोन पुलिस इकाई में नौ ड्रोन होंगे और एक कंटेनर केबिन में रखे जाएंगे जो एक नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ ड्रोन ऑपरेशन क्षेत्र के रूप में काम करेगा ।


पुलिस ने तीन अलग-अलग प्रकार के ड्रोन का पता लगाया है: (1) क्विक रिस्पांस  के साथ विशेष पेलोड ड्रोन – थर्मल / नाइट विजन के साथ हाई डेफिनिशन कैमरा, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, लाउडस्पीकर, 2 किमी की निरंतर उड़ान रेंज, उड़ान समय के 30 मिनट, और 2.5 किलो वजन। (2) पांच किलोग्राम के सकल वजन के साथ एक लंबी दूरी की निगरानी ड्रोन जो लंबवत रूप से उड़ान भर सकती है और 30 किलोमीटर और 100 मिनट तक उड़ सकती है। (3) एक किलोमीटर की सीमा और 15 मिनट की निरंतर उड़ान समय के साथ एक भारी-भरकम लाइफगार्ड ड्रोन। 

तकनीकी जरूरतों के लिए सरकार ने पुलिस से कहा है कि वह एयरोनॉटिक्स विभाग में मानवरहित हवाई वाहनों पर काम करने वाले मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शिक्षाविदों के साथ सहयोग करे।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + six =

Back to top button