तालिबान जल्द लड़कियों के लिए माध्यमिक विद्यालय की करेगा घोषणा: UN अधिकारी

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि तालिबान ने उनसे कहा कि वे बहुत जल्द घोषणा करेंगे, जिसमें सभी अफगान लड़कियों को माध्यमिक विद्यालयों में जाने की अनुमति दी जाएगी।

पिछले हफ्ते काबुल का दौरा करने वाले यूनिसेफ के उप कार्यकारी निदेशक उमर आब्दी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कहा कि अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से पांच (उत्तर पश्चिम में बल्ख, जवज्जन और समांगन, उत्तर पूर्व में कुंदुज और दक्षिण पश्चिम में उरोजगान) माध्यमिक विद्यालय में भाग लेने के लिए पहले से ही लड़कियों को अनुमति दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तालिबान के शिक्षा मंत्री ने उन्हें बताया कि वे सभी लड़कियों को छठी कक्षा से आगे अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखने की अनुमति देने के लिए “एक रूपरेखा” पर काम कर रहे हैं, जिसे “एक और दो महीने के बीच” प्रकाशित किया जाना चाहिए।

आब्दी ने कहा, “जैसा कि आज मैं आपसे बात कर रहा हूं, माध्यमिक विद्यालय की उम्र की लाखों लड़कियां लगातार 27वें दिन शिक्षा से वंचित हैं। हम उनसे इंतजार नहीं करने का आग्रह कर रहे हैं। जिस दिन का हम इंतजार करते हैं – वह उन लड़कियों के लिए खो गया दिन है, जो स्कूल से बाहर हैं।”

1996-2001 तक तालिबान के अफगानिस्तान के पिछले शासन के दौरान उन्होंने लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा के अधिकार से वंचित कर दिया और उनके अगस्त के बाद से उन्हें काम करने और सार्वजनिक जीवन से रोक दिया।

अमेरिका और नाटो बलों के रूप में अफगानिस्तान के 15 अधिग्रहण 20 वर्षों के बाद देश से अपनी अराजक वापसी के अंतिम चरण में थे, तालिबान महिलाओं के शिक्षा और काम के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव में आ गया है।

आब्दी ने कहा कि हर बैठक में उन्होंने तालिबान पर “लड़कियों को अपनी शिक्षा फिर से शुरू करने देने” के लिए दबाव डाला, इसे “लड़कियों के लिए और पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण” कहा।

उन्होंने कहा कि जब 2001 में तालिबान को अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने ओसामा बिन लादेन को शरण देने के लिए सत्ता से बेदखल किया था, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9/11 के हमलों का मास्टरमाइंड किया था, तो सभी स्तरों पर केवल दस लाख अफगान बच्चे स्कूल में थे।

आब्दी ने कहा कि पिछले 20 वर्षों में, यह आंकड़ा सभी स्तरों पर लगभग 10 मिलियन बच्चों तक पहुंच गया है, जिसमें 40 लाख लड़कियां भी शामिल हैं और पिछले एक दशक में स्कूलों की संख्या 6,000 से बढ़कर 18,000 हो गई है।

उन्‍होंने कहा, “पिछले दो दशकों के शिक्षा लाभ को मजबूत किया जाना चाहिए और वापस नहीं लिया जाना चाहिए।” लेकिन संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के उप प्रमुख ने कहा कि इस प्रगति के बावजूद, 4.2 मिलियन अफगान बच्चे स्कूल से बाहर हैं, जिनमें 2.6 मिलियन लड़कियां शामिल हैं।

यदि सभी लड़कियों को माध्यमिक विद्यालय में जाने की अनुमति दी जाती है, तो आब्दी ने कहा, ”रूढ़िवादियों के प्रतिरोध को दूर करने के लिए उन्हें माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देने के प्रयास अभी भी किए जाने चाहिए। जिन अधिकारियों से मैं मिला हूं, उन्होंने कहा कि जब वे उस ढांचे को स्थापित करते हैं, जिस पर वे काम कर रहे हैं, तो यह अधिक माता-पिता को अपनी लड़कियों को स्कूल भेजने के लिए मनाएगा” क्योंकि यह रूढ़िवादी समाजों में लड़कियों और लड़कों और महिलाओं को अलग करने के बारे में चिंताओं को दूर करेगा।”

काबुल में रहते हुए यूनिसेफ के उप प्रमुख ने कहा कि उन्होंने बच्चों के अस्पताल का भी दौरा किया और यह देखकर हैरान रह गए कि कुपोषित बच्चों, उनमें से कुछ बच्चों के साथ यह कितना भरा हुआ था।आब्दी ने कहा कि स्वास्थ्य प्रणाली और सामाजिक सेवाएं चरमराने के कगार पर हैं, चिकित्सा आपूर्ति खतरनाक रूप से कम चल रही है, खसरा और पानी वाले दस्त का प्रकोप बढ़ रहा है। पोलियो और कोविड-19 गंभीर चिंता का विषय है।

उन्‍होंने कहा, “तालिबान के अधिग्रहण से पहले भी देश भर में कम से कम 10 मिलियन बच्चों को जीवित रहने के लिए मानवीय सहायता की आवश्यकता थी। इनमें से कम से कम दस लाख बच्चों को गंभीर तीव्र कुपोषण के कारण मरने का खतरा है, यदि तुरंत इलाज नहीं किया।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया से अफगान अर्थव्यवस्था को ढहने से रोकने और अफगान लोगों की मदद करने का आग्रह किया। आब्दी ने कहा कि “स्थिति गंभीर है और यह केवल बदतर होगी।”

Back to top button