नवरात्र के दौरान फलाहर में जरूर लीजिए ये 8 चीजें, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस के बीच शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. ये उपवास हमारी स्वास्थ्य प्रक्रिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इस दौरान ग्लूटेन फ्री होने के कारण हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर अधिक कुशलता से कार्य करता है. साथ ही ज्यादा मसालेदार और फास्ट फूड से दूर रहने से इम्यून भी अच्छा रहता है. आइए आपको बताते हैं कि नवरात्रों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन सी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए.

Loading...

1. नवरात्र के दौरान सात्विक भोजन किया जाता है. इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें. ये न सिर्फ आपकी बॉडी को फाइबर देंगे, बल्कि उसे हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करेंगे.

2. 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश रोजाना रात को भिगोकर रख दें और सुबह पूजा करने के बाद एक कप चाय या निवाय पानी के साथ इसे लें. ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होगा.

3. सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना डाइट में शामिल करना न भूलें. ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है.

4. एक कप दूध में केला या सेब मिलाकर उसका मिल्क शेक बना लीजिए. बॉडी के लिए ये काफी अच्छा होता है. आप केले या सेब की जगह चीकू भी शामिल कर सकते हैं.

5. मौसमी, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करना बिल्कुल ना भूलें. खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो इम्यूनिटी को तेजी से इम्प्रूव करने में कारगर है.

6. दोपहर के वक्त आप भुनी मूंगफली के साथ नारियल पानी का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए, इससे कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा आप जूस या नींबू पानी भी ले सकते हैं.

7. शाम को खाने में साबुदाने की खिचड़ी या खीर का सेवन कीजिए. अस्पताल में भी डॉक्टर्स रोगियों को खाने में साबुदाने से बनी चीजें की सलाह देते हैं.

10. डिनर से पहले या बाद में हरी सब्जियों का सूप यानी वेजिटेबल सूप पीने की आदत डाल लीजिए. ऐसे में कद्दू का सूप सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button