इन 5 तरीकों से निकालें जमी हुई कान की गंदगी, सुनने की शक्ति हो…

- in हेल्थ

जरूरी नहीं हर सुंदर दिखने वाला व्यक्ति अंदर से भी स्वस्थ्य ही होता है। शरीर की बहारी सुंदरता के अलावा अंदर की सफाई होना भी बहुत जरूरी होता है। कई लोग रोज नहाते तो जरूर हैं लेकिन उनके कुछ अंगों की सफाई ठीक ढंग से नहीं हो पाती है। जैसे कान, नहाते वक्त लोग कान को साफ करना भूल ही जाते हैं क्योंकि कान को पानी से साफ भी नहीं किया जा सकता है कान को खाली समय में ही साफ किया जा सकता है और आजकल के लोगों के पास कान के लिए समय कहां होता है जिसकी वजह से उनके कान में गंदगी जमा होती रहती है और दर्द होने लगता है। अगर आप भी अपने कान की गंदगी से परेशान हैं तो इन पांच तरीकों से कान की गंदगी बिना समय दिये साफ कर सकते हैं।

इन 5 तरीकों से निकालें जमी हुई कान की गंदगी, सुनने की शक्ति हो...

गर्म पानी और नमक से कान की सफाई 

 

जब लोगों को कान में ज्यादा गंदगी भर जाती है तो लोगों को डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है अगर आप चाहते हैं कि बिना पैसे खर्च किये आपका कान साफ हो जाये तो उसके लिए आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर रूई से कान में बूंदे डालें। कुछ देर तक करने के बाद कान को दूसरी तरफ पलट लें जिससे कान की गंदगी बाहर आ जायेंगी।

बेबी ऑयल से कान की सफाई

 

बेबी ऑयल को भी कान में डालकर कान की गंदगी बाहर निकाल सकते हैं, बेबी ऑयल कान में जमे वैक्स को नर्म कर देता है जिससे बहुत आसानी से गंदगी बाहर आ जाती है। वहीं तीसरे उपाय में आप हाइड्रोजन पैरा ऑक्साइट की कुछ बूंदें कान में डाल लें जिससे कुछ ही देर में कान की गंदगी बाहर आ जायेगी।

भूलकर भी न पीयें इस वक़्त दूध, ये है दूध पीने का सही समय, नही तो…

जैतून का तेल

 

आप जैतून के तेल की बूंदे भी कान में डालकर कान की गंदगी साफ कर सकते हैं। इससे भी कान का जमी वैक्स बहुत जल्दी नर्म होकर निकल जाती है। अगर ये सब भी नहीं कर पाते हैं तो कम से कम नहाते वक्त कान में गर्म पानी डालने के बाद गीले कपड़े से साफ करें।

=>
=>
loading...

You may also like

#सावधान: दूध के बाद कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन

नींबू कटहल के संग भी दूध हानिकारक दूध