इस तरीके को अपनाकर मर्द रखें गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल…

 गर्मियों में त्वचा की देखभाल कुछ ज्यादा ही करनी पड़ती है। गर्मियों के मौसम में सनबर्न, टैनिंग, धूल, गंदगी और पॉल्यूशन जैसी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ये परेशानियां केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है। पुरुष भी स्किन संबंधी दिक्कतों से रू-ब-रू होते हैं। इन सबसे बचाव के लिए उन्हें भी अपनी त्वचा की देखभाल करने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं कि गर्मी के इस मौसम में पुरुष अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं?
फेसवॉशघर से निकलने से पहले और घर वापस आने के बाद आप अपने चेहरे को फेसवॉश से धोएं। कोशिश करें कि आपका फेसवॉश चारकोल युक्त हो, क्योंकि ये आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को हटाने में मदद करेगा, जो कि स्किन के पोर्स यानी रोमछिद्रों को खोलने का काम करेगा। इसके साथ ही हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर चारकोल स्क्रब का इस्तेमाल करें। अगर आप दाढ़ी रखते हैं, तो इसे भी साफ करते रहें। साथ ही एलोवेरा और नारियल तेल जैसी चीजों से मॉइश्चराइज करते रहें जिससे पसीने की वजह से खुजली और इनफेक्शन न होने पाए।

बॉडी वॉशगर्मी के मौसम में आपको इस तरह के बॉडीवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी स्किन के पीएच लेवल को सही रख सके। इसके लिए आप अगर नींबू युक्त बॉडीवॉश का इस्तेमाल करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा। अगर आप नॉर्मल बाथ सोप का इस्तेमाल करते हैं तो आप नहाने के आखिरी दौर में दो मग पानी में एक नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पसीने की बदबू से भी निजात मिलेगी।
सनस्क्रीन लोशनघर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल चेहरे पर करके ही निकलें। इसके अलावा आप अपने हाथ और पैर के खुले हिस्सों पर भी इसका इस्तेमाल करें। ये आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएगा। इससे चेहरे और हाथ-पैर की स्किन सनबर्न और टैनिंग जैसी प्रॉब्लम्स से बची रहेगी और स्किन डैमेज होने का खतरा भी नहीं होगा।

मॉइश्चराइजरस्किन को मॉइश्चराइजर की जरूरत केवल सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी होती है। गर्मियों में भी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है, जिसे मॉइश्चराइज करना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले हर रोज मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, जिससे स्किन में नमी बनी रहे।

Back to top button