कुछ इस तरह करे अपनी नाभि की देखभाल

सभी लड़कियां अपने चेहरे शरीर और हाथ पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने में अपना सारा समय लगा देती हैं. अक्सर लड़कियां अपनी नाभि की देखभाल करना भूल जाती हैं. जिसके कारण उसमें गंदगी जमा होने लगती है. गंदगी जमा होने के कारण नाभि में कालापन आ जाता है. जिससे साड़ी या मनपसंद की ड्रेस पहनने में परेशानी आती है. वैसे तो मार्केट में कई प्रकार की क्रीम्स मिलती हैं जो नाभि का कालापन दूर कर सकती हैं, पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बिना किसी क्रीम के नाभि का कालापन दूर कर सकते हैं. कुछ इस तरह करे अपनी नाभि की देखभाल

1- हल्दी के इस्तेमाल से नाभि का कालापन दूर किया जा सकता है. हल्दी में मलाई दूध और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपनी नाभि पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. दिन में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

2- चिरौंजी के पेस्ट में शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर अपनी नाभि पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने से नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

3- नाभि का कालापन दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें. ऑलिव आयल स्किन को नेचुरल तरीके से गोरा करता है. ऑलिव ऑयल को अपनी नाभि पर लगा कर 10 मिनट तक मसाज करें. ऐसा करने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा और आपकी  त्वचा मॉश्चराइजर हो जाएगी.

Back to top button