अब स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

- in गैजेट

क्या आप साल 2018 में अपना पहला स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं? अगर हां, तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए। हम आपको स्मार्टफोन्स खरीदने से पहले कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को अपनी पसंद का स्मार्टफोन बना सकते हैं।

अब स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

फोन में अच्छे विजुअल एक्सपीरियंस, कलर डेप्थ और रियेलिटी पिक्चर के लिए जरूरी है कि आपके फोन का डिस्प्ले एचडी हो या उससे उपर। कलर एक्सपीरियंस और रियल व्यू के लिए जरूरी है कि आपके फोन का रेजोल्यूशन 1920X1080 पिक्सल या उससे ज्यादा का हो।

एस्पेक्ट रेशियो

अगर आपको अच्छा विजुअल एक्सपीरियंस चाहिए तो आप उन स्मार्टफोन्स को खरीदिए जिनका एस्पेक्ट रेशियो 18:9 का हो। 18:9 का एस्पेक्ट रेशियो आपके स्क्रीन को ज्यादा रियल बनाता है। पिक्चर में ज्यागा डेप्थ मिलता है। अगर आप बड़ा स्क्रीन पसंद करते हैं तो 5.8 इंच से ज्यादा का डिस्प्ले आपके लिए सही रहेगा।

बैटरी

अगर आपके स्मार्टफोन में हाई फीचर्स दिए गए हैं, तो सबसे पहले फोन की बैटरी को जरूर चेक करें। स्मार्टफोन की बैटरी 3,000 एमएएच या उससे उपर की होनी चाहिए। इससे कम की बैटरी में आपका स्मार्टफोन कम बैटरी बैकअप देगा और आप अपने स्मार्टफोन का मजा नहीं उठा पाएंगे।

अगर आप सस्ते लैपटॉप की तलाश में है तो यहां होगी पूरी, कीमत 15000 रुपये से भी कम

कैमरा

स्मार्टफोन में बैजल लेस डिस्प्ले के बाद ड्यूल कैमरा बढ़ती मांगों में से एक है। हालांकि सिंगर रियर कैमरा भी काफी है अगर आपका कैमरा पॉवरफुल है, लेकिन अगर फोन में ड्यूल कैमरा हो तो फोटो की क्वालिटी कई गुना बढ़ जाती है। इस फीचर की मांग का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि स्मार्टफोन कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में ड्यूल रियर और फ्रंट कैमरा दोनों देने लगी हैं।

स्टोरेज

कई स्मार्टफोन्स में माइक्रो एसडी कार्ड का विकल्प नहीं होता है। ऐसे में 32 जीबी या उससे ज्यादा का स्टोरेज फोन सही रहेगा। इससे आपको बार-बार लो स्टोरेज का नोटिफिकेशन देखने को नहीं मिलेगा।

रैम

रैम की मदद से आपका फोन तेज काम करता है। आपके फोन के एप्स तेजी से लोड होते हैं। रैम की वजह से आपको फोन तेजी से मल्टी टास्किंग कर सकेगा। अगर आपका फोन हाई फीचर वाला है, तो इस बात का ध्यान दें कि फोन का रैम 3 जीबी से कम का न हो।

ऑपरेटिंग सिस्टम

एंड्रॉयड ओरियो 8 सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। ऐसे में अगर आपके फोन में ये ओएस नहीं है, तो इस बात का ख्याल रखें कि आपके फोन में कम से कम एंड्रॉयड नॉगट का ऑपरेटिंग सिस्टम हो।

You may also like

जियो में 168 दिनों वाले ऑफर ने मचाई बाजार में खलबली,अब 6 महीनों तक रिचार्ज से छुट्टी

अपने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए रिलाइंस जियो