Home > जीवनशैली > गर्मियों में आपको दिनभर तरोताजा रखेंगी ये 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स

गर्मियों में आपको दिनभर तरोताजा रखेंगी ये 6 डिटॉक्स ड्रिंक्स

जब हम बाहर तपती गर्मी में से घर आते है, तो तुरंत कुछ ठंडा या ड्रिंक पीते है। गर्मी के कारण शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस होने लगती है, जिससे सारा दिन हम सुस्त-सुस्त नजर आते है और काम में भी ठीक से मन नहीं लगा पाते। वहीं गर्मियों में शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है, जिससे काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में एनर्जी ड्रिंक हमारी इस सुस्ती को दूर भगाने का काम करती है। अगर आप भी गर्मियों में अपने शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस करते है तो आज हम आपको कुछ समर ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो आपको गर्मियों में तरोताजा और फिट रखेंगी। खास बात है कि इन ड्रिंक्स को आप घर पर ही आसानी से बना कर झट से पी सकते है। 

1. Lemon Water
गर्मियों में नींबू पानी पीने से पूरा शरीर तरोताजा हो जाता है। आप नींबू पानी को कई तरीके से बना सकते हैं। आप नींबू पानी के साथ पुदीना मिक्स करके एक हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं, जो आपको फिट भी रखेंगी। 

2. Strawberry Lemonade Slurpee
गर्मी के लिए बिल्कुल सही ड्रिंक है क्योंकि यह शरीर को ठंडा और तरोताजा रखती है। बच्चों में यह ड्रिंक खूब पसंद की जाती है क्योंकि इसका स्ट्रॉबेरी फ्लेवर उन्हें खूब पसंद आता है। 

3. Mint Virgin Mojito
पार्टी हो या मेहमाननवाजी के लिए यह ड्रिंक काफी अच्छी है। गर्मियों में यह ड्रिंक परफैक्ट है। इससे शरीर तरोताजा रहने के साथ फिट भी रहता है। 

4. Mint Juice
गर्मियों में पुदीना बहुत फायदेमंद होता है। यह लू, बुखार, जलन, उल्‍टी और गैस की समस्‍या से छुटकारा दिलाता है। पुदीने की पत्तियों को पानी में मिलाकर पीस लें। फिर उसमें स्वादनुसार काला नमक, चीनी और भूना हुई जीरा मिलाएं। 

5. Sugarcane juice
गन्ने का रस विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसके अलावा ग्लूकोज का अच्छा स्त्रोत होने के कारण यह शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बनाए रखता है और पूरा दिन शरीर फ्रैश रहता है। 

6. Watermelon juice
गर्मी में तरबूज खाने से काफी फायदा मिलता है, वहीं इससे बना जूस पीने से शरीर तरोताजा रहता है और कई स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म भी दूर रहती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम हृदय, कैंसर और डायबिटीज से रक्षा करता है।

Loading...

Check Also

प्रेग्नेंसी में तुलसी खाने से होते हैं ये 5 कमाल के फायदे

तुलसी एक औषधि है. इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com