शुगर को करना है कंट्रोल, तो… रोजाना करें इन चीजो का उपयोग

डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल के कारण से होने वाले रोगों में से एक माना जाता है. वहीं, मधुमेह में ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो जाता है, जिसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल भरा साबित होता है. ऐसे में कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लाभकारी माने जाते हैं परन्तु अधिक नुस्खों में उपयोग होने वाली एक चीज डाइबिटीज के लिए रामबाण हो सकती है.

आप सभी ने हल्दी का नाम तो सुना ही होगा. हल्दी डायबिटीज को कण्ट्रोल करती है जी हां, वो कहते हैं न कि हल्दी हर रोग का इलाज होती है. शरीर में अंदरूनी चोट लगने पर जब मां हल्दी डालकर दूध पीने के लिए कहती है, तो बच्चे इसको पीने से दूर भागते हैं, परन्तु क्या आप जानते हैं कि हल्दी से टाइप-2 डायबिटीज तक ठीक की जा सकती है. डायबिटीज में हल्दी के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यह कई शोध साबित कर चुके हैं.

भारत में लोगों द्वारा लिए जा रहे फास्ट फूड के कारण से करक्यूमिन को लेने की मात्रा कम हो गई है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज की समस्या बढ़ती जा रही है. डायबिटीज के रोगी को हल्दी खाने के फायदे होते है. हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. वहीं, इसी के साथ ही साथ इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार हैं. ऐसे में जब आपके शरीर में इंसुलिन ज्यादा बनेगा तो ब्लड शुगर लेवल कम होने लगेगा. डायबिटीज के रोगी रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. यह उनकी सेहत के लिए अच्छा है एक ओर जहां यह हड्डियों को मजबूत बनाएगा वहीं दूसरी ओर यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा. यदि आप चाहें तो इसमें दालचीनी का उपयोग भी कर सकते हैं.

Back to top button