नवरात्रि में घर पर ऐसे बनाए कच्चे केले की टिक्की, स्वाद होगा लाजवाब…

नवरात्रि के दिनों में फलाहार के दौरान चटपटे स्नैक्स में कच्चे केले की टिक्की बी बनाई जा सकती हैं जो अपने कुरकुरे और चटपटे स्वाद से आपके व्रत को मजेदार बना सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए केले की टिक्की बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे बनान बेहद आसान हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

कच्चे केले – 3
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
हरे मटर उबले हुए – 1/4 कप
हींग – 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/2 चम्मच
अमचूर – 1/4 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए
वरमिसेली / सेवियां कुटा हुआ – 1/2 कप

मिश्रण बनाने की विधि

घर पर कच्चे केले की टिक्की बनाने के लिए आप सबसे पहले कच्चे केलों को उबालकर छील लें। इसके बाद आप इन्हें एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। अब मिक्सी में हरी मिर्च, अदरक और मटर डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण को आप जिस बाउल में आपके उबले केले डालकर मैश किए हैं उसमें मिला दें। फिर इसमें हींग, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

टिक्की बनाने की विधि

एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। कड़ाही में कम से कम आधी कढ़ाही जितना तेल भर लें ताकि इसमें टिक्की पूरी तरह से डीप फ्राई हो सके। अब बाउल में जो मिश्रण रखा है आप उसे थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर उसकी गोल-गोल टिक्की बनाकर एक प्लेट में रखते जाएं। मिश्रण से बनी इन टिक्की को आप एक बाउल में डली सेवईं में रोल कर लें। ध्यान रखें कि सेवईं को आप पहले ही बाउल में अच्छी तरह से क्रश कर लें। इससे ये टिक्की के ऊपर अच्छी तरह से चिपक जाएगी। जब आप इसे तेल में फ्राई करेंगे तब इससे टिक्की का स्वाद और भी क्रिस्पी हो जाएगा। तैयार है आपकी कच्चे केले की टिक्की।

Back to top button