स्टडी में हुआ खुलासा: यूजर्स छोड़ना चाहते हैं WhatsApp सामने आई ये बड़ी वजह

WhatsApp ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया था. इस अपडेट के बाद से ही ये प्लेटफॉर्म विवादों में आ गया था. बहरहाल, कंपनी ने इसे मई 2021 तक के लिए टाल दिया है. इस बीच एक सर्वे किया गया है और पाया गया कि करीब 79% यूजर्स वॉट्सऐप के इस्तेमाल के बारे में फिर से सोच रहे हैं. वहीं, 28% लोगों का ये कहना है कि वे नई पॉलिसी मई में लागू होने के बाद वॉट्सऐप छोड़ देंगे.

फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने हाल ही ये घोषणा की थी कि कंपनी मई 2021 तक के लिए नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को टाल रही है. कंपनी ने कहा कि ये समय हम लोगों को इसलिए दे रहे हैं. ताकी यूजर्स नए अपडेट के बारे में आराम से समझ सकें और फैसला कर सकें. शायद यही कारण है कि 79 प्रतिशत यूजर्स इस बार में फिर से सोच रहे हैं कि उन्हें ऐप इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं.

साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) फर्म द्वारा की गई इस स्टडी में ये भी पाया गया कि दूसरे मैसेजिंग ऐप में जाने के लिए टेलीग्राम यूजर्स की पहली पसंद है. करीब 41 प्रतिशत यूजर्स ने दर्शाया कि वे प्राइवेसी फोकस्ड ऐप की तरफ जाना चाहते हैं.

वहीं, 35% लोगों ने Signal को चुना. साथ ही टेलीग्राम का स्कोर सिग्नल की तुलना में यूजर अवेयरनेस (55%) और एक्चुअल यूसेज (35%) के मामले में भी अच्छा रहा.

इस स्टडी से ये भी जानकारी सामने आई है कि 50 प्रतिशत वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर यूजर्स रोजाना स्पैम मैसेज प्राप्त करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि सर्वे में शामिल करीब 50 प्रतिशत यूजर्स को अननोन नंबर्स से संभावित फिशिंग लिंक के साथ संदिग्ध मैसेज मिले हैं. सर्वे के मुताबिक, फिशिंग लिंक के वॉट्सऐप में आने का प्रतिशत 52 रहा और टेलीग्राम में ये प्रतिशत 28 रहा.

आपको बता दें नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को लोगों की तरफ से नेगेटिव रिस्पॉन्स मिला था. इसके बाद भारी विवाद के चलते कंपनी ने भारत के प्रमुख अखबारों में इसे लेकर विज्ञापन भी दिया था. साथ ही वॉट्सऐप की तरफ से लगातार वॉट्सऐप स्टेटस और इंस्टाग्राम ऐड्स पर नई पॉलिसी के बारे में समझाया जा रहा है.

Back to top button