स्टार्टर में चटनी पनीर से करें शुरुआत, दोगुना हो जायेगा पार्टी का मजा

 पनीर सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. शायद यही वजह है कि ज़्यादातर पार्टीज में पनीर की एक डिश जरूर होती है. पनीर की सब्जी तो आपने खूब खाई होगी लेकिन स्टार्टर में केवल पनीर टिक्का ही खाया होगा. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक नया स्टार्टर फूड (Starter Food) चटनी पनीर. चटनी पनीर खाने में काफी चटपटा तो है ही साथ ही ये काफी हल्का भी है. आप बड़े प्यार से अपने परिवार के साथ इसे एन्जॉय कर सकते हैं.

चटनी पनीर बनाने के लिए सामग्री:
पनीर 300 ग्राम
आम पापड़ 18-20
अदरक 1/2 इन्च
हरी मिर्च 2
प्याज़ 1
ऑइल 1 बड़ा चमचा
केले के पत्ते 2
चटनी
ताज़े पुदीने के पत्ते 1/2 कप
ताज़ा हरा धनिया 1कप
दालिया १ बड़ा चमचा
लहसुन लौंग 7
नमक स्वादानुसार
नींबू का रस 1

चटनी पनीर बनाने की रेसिपी:
चटनी पनीर बनाने के लिए सबसे पहले चटनी तैयार कर लें. चटनी बनाने के लिए पुदिना, हरा धनिया, दालिया, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. अब इसी में चार टुकड़ों में कटा प्याज़, 4-5 बड़े चम्मच पानी और नमक डालें और एक बार फिर पीसें.
-चटनी पनीर बनाने के लिए आपकी चटनी तैयार है, इस चटनी को एक बाउल में निकालें, इसमें नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. पनीर को मोटे स्लाइस में लंबा काटें और हर स्लाइस पर बीच में थोड़ा सा चीरा लगाएं.

-पनीर के स्लाइस के चीरे में आम पापड के 2 टुकड़े रखें. इसके बाद हर स्लाइस पर अच्छी तरह चटनी को लेप दें.

-अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर चढ़ाएं, इसमें तेल डालें. तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें केले के पत्तों के टुकड़े वर्कटॉप पर रखें, हर टुकड़े पर पनीर का एक स्लाइस रखें और पत्ते को फोल्ड करके पॉकेट की तरह बना लें.

-अब इन्हें तब तक सेकें जब तक कि निचला हिस्सा गोल्डन ब्राउन ना हो जाए. इसके बाद इसे दूसरी तरफ पलटकर भी ऐसे ही सेंक लें.

– गैस बंद कर दें और पॉकेट खोलकर इसमें से पनीर निकालकर सर्व करें. कटे हुए नींबू के टुकड़ों के साथ गार्निश भी कर सकते हैं.

Back to top button