पनीर से करें दिन की शुरुआत, होगे ये कमाल फायदे…

दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट से की जाती है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए ब्रेकफास्ट में पौष्टिक तत्वों का होना जरूरी है. ब्रेकफास्ट का मतलब होता है फास्ट को तोड़ना. जब हम रात में सोते हैं तो हमारा शरीर 8-10 घंटे तक भूखा रहता है.  इसके लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट हमारे सामने बेहतरीन विकल्प है. पनीर इस कैटेगरी में पूरी तरह से फिट बैठता है.

ब्रेकफास्ट के लिए पनीर

पनीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ब्रेकफास्ट में पनीर के सेवन से देर तक खुद को फिट रखा जा सकता है. ये आसानी से पच जाता है और फिट रखनेवाले हार्मोन्स की मात्रा बढ़ाता है. प्रोटीन के अलावा पनीर कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और वसा से भरपूर होता है.

स्वास्थ्य के लिए पनीर के फायदे

पनीर में अलग-अलग पौष्टिक तत्वों की मात्रा पाई जाती है. शरीर के वजन पर ध्यान रखनेवालों के लिए इसका सेवन उपयुक्त माना गया है. ब्रेकफास्ट में पनीर के सेवन से दिन भर खुद को एक्टिव रखा जा सकता है. दिन की शुरुआत पर ब्रेकफास्ट में 150-200 ग्राम पनीर सेहत के लिए मुफीद साबित होगा.

पनीर में कम कार्बोहाइड्रेट होता है

100 ग्राम पनीर में कार्बोहाइड्रेट की 1.2 ग्राम मात्रा पाई जाती है. वजन को संतुलित बनाए रखने के लिए ये मात्रा बहुत जरूरी होता है.

कैल्शियम की अच्छी मात्रा

दांत और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है. पनीर के सेवन से कैल्शियम हासिल किया जा सकता है.

वजन कम करने में मददगार

जब बात वजन कम करने की हो तो सबसे पहले हमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने का ख्याल आता है. पनीर शाकाहारी लोगों के लिए वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

पनीर के अन्य फायदे

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी पनीर का सेवन मुफीद माना गया है. पनीर में ओमोगा-3 पाया जाता है. ये बच्चों के मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होता है. दिल के रोगी भी पनीर का सेवन कर सकते हैं. पनीर के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित और कोलेस्ट्रोल लेवल काबू में रहता है.

Back to top button