इस तरह बनाए पालक पनीर, सभी चाटते रह जाएंगे अपनी उंगलियाँ

जब भी कभी घर में भोजन कुछ स्पेशल बनाने की चाहत होती हैं तो पनीर को जरूर शामिल किया जाता हैं। इसलिए सर्दियों के इस सुहाने मौसम में हम आपके लिए पालक पनीर की ऐसी Recipe लेकर आए हैं जिसका स्वाद ले सभी उंगलियां चाटते रह जाएंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

– पालक
– 1 प्यूरी प्याज
– 2 प्यूरी चेरी टमाटर
– 1/2 छोटी चम्मच जीरा मसाला
– जरूरत के अनुसार लाल मिर्च
– 1 बड़ी चम्मच कटा हुआ लहसुन
– 1 छोटी चम्मच घी
– जरूरत के अनुसार नमक
– 2 हरी मिर्च
– जरूरत के अनुसार पानी
– 250 grams पनीर
– गार्निशिंग के लिए फ्रेश क्रीम

बनाने की विधि

सबसे पहले पालक को अच्छी तरह से धो ले। अब इसे 5 से 6 मिनट तक उबालें। उबले हुए पालक को रूम टेंपरेचर में ठंडा होने दें। जब पालक अच्छी तरह से ठंडा हो जाए इसे मिक्सर जार में ले और साथ ही इसमें दो हरी मिर्च डाले। पालक तथा हरी मिर्च का पेस्ट बना लें।

अब एक पैन में घी गर्म करें। जब घी पूरी तरह से गर्म हो जाए इसमें खड़ा जीरा, बारीक कटे हुए अदरक का तड़का लगाएं। लहसन को घी में तब तक भूनना है जब तक इसमें लहसन की खुशबू ना आने लगे। इसके बाद इसमें पहले से तैयार किया गया प्याज का पेस्ट डालें और इस पूरे मिश्रण को 1 से 2 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें। अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और इस पूरे मिश्रण को 4 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से पका ले। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। फिर इस मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें।

इसके बाद इसमें मिक्सर में तैयार किया गया पालक का पेस्ट डालें और इसे अच्छी तरह से मिला ले। इस पूरे मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक पकाएं। जब यह थोड़ा गाढ़ा होने लगे फिर इसमें थोड़ा पानी भी डाल दे। अब इस मिश्रण में फ्रेश कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें। आपको पनीर के टुकड़े डालने के बाद इस मिश्रण को ज्यादा देर तक नहीं पकाना है। पनीर डालते ही अच्छी तरह से मिला लें और कुछ मिनट के लिए पकाए। आपका पालक पनीर तैयार है इसे गरमागरम परोसें।

Back to top button