इस तरह बनाए पंजाबी स्टाइल में पालक पनीर

 सर्दियों के मौसम में हरी साग सब्जियां खाने का मजा ही कुछ और होता है. हरी सब्जियां जहां खून बढ़ाती हैं वहीं इनमें मौजूद फाइबर से खाना पचने में भी आसानी होती है. कई तरीके से बनी पालक की सब्जी तो आपने खूब खाई होगी. लेकिन क्या आपने कभी पंजाबी स्टाइल में बना पालक पनीर की सब्जी खाई है. ये खाने में बेहद लजीज होती है. आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है पंजाबी स्टाइल में पालक पनीर.

पालक पनीर के लिए सामग्री:
पालक – 1 कि.ग्राम
पनीर – 200 ग्राम (कद्दूकस)
टमाटर – 4
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च – 1
अदरक – 1/2 इंच का लम्बा टुकड़ा
काजू – 10 – 12 (कटे हुए)
जीरा – 1/4 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
तेल – सब्जी बनाने के लिए
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक – स्वादानुसार

पालक पनीर बनाने का तरीका

1. पंजाबी स्टाइल में पालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पालक को साफ कर लें. इसके लिए पालक की डंडियां हटाकर, पानी में 3 बार धो लीजिये. अब साफ हो चुके पालक को इस तरह रखें कि सारा पानी निथर जाए. चाकू से पालक को बारीक काट लीजिए. टमाटर को बड़े टुकड़े में काट लें, इसके साथ हरी मिर्च, अदरक को अच्छे से धोकर काट लें. अब इन सारी चीजों को मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें.

2. कढ़ाही को आंच पर चढ़ा दें और इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म होने दें. फिर इसमें हींग, जीरा तड़कने दें. इसके बाद हल्दी डालकर आधा सेकंड चलाएं और टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट इसमं डालकर चमचे से चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें. इसे तब तक चलाते हुए भूनते रहें जब तक कि तेल मसाले से अलग दिखाई ना देने लगे.

3. जब मसाला अच्छे से भून जाए तब इसमें कटा हुआ पालक और नमक डालकर चमचे से 3 मिनट तक अच्छे से चलाएं और पालक को भून लें. सब्जी को ढंक दें और 3 से 4 मिनट तक मद्धम आंच पर पकने दें. इसके बाद ढक्कन खोलकर सब्जी को चमचे से चलाएं और इसे ढक्कन खोलकर ही तब तक पकाएं जब तक कि पालक का पानी सूख ना जाए.

4. जब पालक पक जाए तब इसमें टूटे हुए काजू के टुकड़े, गरम मसाला और पनीर डालकर बेहद हलके हाथ से चमचे से चलाएं. इसके बाद ऊपर से हरा धनिया डालकर गार्निश करें. लीजिए तैयार हो गयी है आपकी पंजाबी स्टाइल पालक पनीर

5. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर रोटी या फिर दाल चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

Back to top button