साल की पहली मासिक शिवरात्रि पर बन रहा हैं विशेष संयोग

हिंदू पंचाग के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. मासिक शिवरात्रि हर महीने जबकि महाशिवरात्रि साल में एक बार मनाई जाती है. मासिक त्योहारों में शिवरात्रि के व्रत का बहुत महत्व होता है.  इस दिन भगवान शिव की आराधना कर आप महावरदान की प्राप्ति कर सकते हैं. साल की पहली मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2021) आज मनाई जा रही है.

मासिक शिवरात्रि पर विशेष संयोग

इस बार मासिक शिवरात्रि सोमवार के दिन ही पड़ी है. सोमवार का दिन शिवजी का दिन माना जाता है. आज के दिन शिवरात्रि का व्रत रखने वालों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. मासिक शिवरात्रि और इस विशेष संयोग की वजह से जो भी भक्त आज सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करेंगे उन्हें विशेष पुण्य प्राप्त होगा.

मासिक शिवरात्रि का महत्व

माना जाता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत बहुत प्रभावशाली होता है. इस दिन उपवास रखने और भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने से सारी मनोमनाएं पूरी हो जाती हैं. ये व्रत रखने और पूजा करने वाले लोगों की सारी समस्याएं दूर होती हैं. मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है और विवाह में आ रही रुकावटें दूर होती हैं. मासिक शिवरात्रि के दिन शिव चालीसा का बहुत महत्व होता है. शिव चालीसा के सरल शब्दों से भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है.

Back to top button