दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक लाख के इनामी आरोपी को किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मणिपुर पुलिस की वांटेड लिस्ट में शुमार कंगुजम कनार्जित उर्फ के.के. सिंह नाम के एक आरोपी को महारानीबाग, दिल्ली से गिरफ्तार किया है. उसके ऊपर एक लाख रुपए का इनाम घोषित है, जो मणिपुर पुलिस ने रखा था.

मणिपुर, इम्फाल की अदालत ने वर्ष 2016 में केके सिंह को भगोड़ा घोषित कर दिया था. मणिपुर पुलिस से बचने के लिए वह दिल्ली में रह रहा था. आरोप है इसने क्लाइमेट चेंज के नाम पर देश विदेश से जारी होने वाले फंड में भी काफी मोटा गबन किया है. स्पेशल सेल सूत्रों के अनुसार आरोपी की बेटी लिसिप्रिया एनवीरमेंटल एक्टिविस्ट है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी अवार्ड भी जीत चुकी है.

क्या है मामला

स्पेशल सेल के एक अधिकारी का दावा है कि आरोपी कई तरह के फर्जी दस्तावेजों, फर्जी हस्ताक्षर का प्रयोग करके खुद को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बड़ी हस्ती बताता था. उसने अंतरराष्ट्रीय युवा समितियों (इंटरनेशनल यूथ कमिटी) के नाम पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय छात्रों से काफी बड़ी मात्रा में धन और शुल्क लिया था. कई सेमिनार के माध्यम से वह भूकंप पीड़ितों यानी भूकंप के दौरान मृतकों के परिजनों को मदद करने और अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन के नाम पर राहत-बचाव कार्य करने के नाम पर लाखों रुपये की ठग चुका था.

फर्जीवाड़े के अदहर पर चंदे की वसूली करने के बाद जब उसके काले कारनामों की पोल खुली तो वह मणिपुर पुलिस से बचने के फरार होकर दिल्ली आ गया. आरोपी को इम्फाल ईस्ट स्थित व मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट द्वारा 2016 को भगोड़ा घोषित किया गया था.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =

Back to top button