दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक हैं स्पेन, इन शहरों में घूमने का मजा ही कुछ और…

दुनिया के खूबसूरत देशों में स्पेन का नाम भी आता है। अमेरिका की खोज करनेके बाद क्रिस्टोफर कोलंबस ने इस देश की खोज की थी। कहा जाता है कि इसकाइतिहास लगभग 1000 ईसा पूर्व का है। मुसलिम लोगों की तादाद इस देश में सबसे ज्यादा है।
बार्सिलोना
बार्सिलोना स्पेन देश का बहुत ही सुन्दर शहर है। पर्यटक इस शहर को स्वर्ग भीकहते है। चॉकलेट का उत्पादन बहुत ही बड़े स्तर पर किया जाता है। यह एकव्यापारिक शहर है। पर्यटकों के लिए यहाँ पर आसमान की चूमती, ऐतिहासिकइमारतों के साथ साथ महल भी है। जो यहाँ आने वाले लोगों को दीवाना बना लेतीहै। बार्सिलोना के रेस्त्रां की बात ही अलग है। आपको हर प्रकार का स्वाद यहाँ पर
खाने को मिल जायेगा।

ग्रेनाडा
नाइट लाइफ, स्कीइंग और ट्रैकिंग का शौक रखने वाले पर्यटकों के ग्रेनाडा बहुत हीबढ़िया जगह है। ग्रेनाडा में सांस्कृतिक कार्यक्रम अकसर होते ही रहते है। यहसांस्कृतिक कार्यक्रम पर्यटकों को अपने और खुद बा खुद ही खींच लेते है। ग्रेनेडाशहर की सुंदरता पूरी दुनिया में मशहूर है। यहाँ ऐतिहासिक इमारतें इस शहर मेंबहुत बड़ी संख्या में है।

मेड्रिड
स्पेन की राजधानी का नाम मेड्रिड है। दुनिया की सब से पुरानी नाइट लाइफ केलिए जाने जाना वाला शहर है। नाइट लाइफ लोगों का मुख्य आकर्षण है। इस देशको संस्कृति और कला का मुख्य स्थान कहा जाता है। इस शहर को देखने के लिएकला प्रेमी बहुत बड़ी संख्या में यहाँ पर आते है। शांति पसंद लोगों के लिए बहुतही बढ़िया जगह है। यहीं पर विश्व पर्यावरण संगठन का मुख्य दफ्तर भी स्थितहै।
सेविल्ले
सेविल्ले शहर की असल खूबसूरती देखने का बढ़िया स्थान गुआडलकुईविर नदी कातट है। बुल फाइटिंग के लिए यह शहर बहुत ज्यादा मशहूर है। बुल फाइटिंग देशका राष्ट्रीय त्यौहार है। सेविल्ले अंदालुका क्षेत्र में स्थित है। नाइट लाइफ यहाँ परभी बहुत रंगीन होती है। स्पैनिश संस्कृति को मुख्य रूप से दिखाने वाला शहर है।

इबिज़ा

इबिज़ा एक द्वीप है। यह द्वीप बेलिएरिक द्वीप समूह में शामिल है। इबिज़ा बहुतही मनोहर और प्रसिद्ध द्वीप है। इस द्वीप पर यूरोप में सब से ज्यादा पार्टियोंका आयोजन किया जाता है। पर्यटक यहाँ पर ज्यादा नाइट लाइफ़ का ही आनंदलेने के लिए आते है।

कैनरी आइलैंड
कैनरी आइलैंड हनीमून मनाने वाले लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। यहाँ का समुद्री सुन्दर वातावरण लोगों को खुद बा खुद रोमांचित कर देता है। इस द्वीप के आसपास बहुत ज्यादा ग्रामीण नज़ारा देखने को मिलता है। ग्रामीण क्षेत्र पुरानी स्पैनिश संस्कृति को संभाले हुए है। कैनरी आइलैंड में आने वाले लोग यहाँ की प्राचीन कला और दृश्यों को देखते ही रह जाते है।

टेनेरीफ
टेनेरीफ बहुत ही बड़ा द्वीप है। इस द्वीप पर आप को ज्वालामुखी, पहाड़, जंगल के साथ बहुत सारे समुद्री तट भी देखने को मिलेंगे। टेनेरीफ के अद्भुत नज़ारे पर्यटकों के दिल में जिंदगी में भर के लिए बस जाते है। ब्रिटिश और जर्मन केलोगों की भीड़ सब से ज्यादा यहाँ पर देखने को मिलती है। समुद्र के किनारे ठंडीठंडी हवा के झोंके शरीर को ताज़गी से भर देते है।
मजोराका
धूप को पसंद करने वाले पर्यटकों का सब से अच्छा स्थान मजोराका है। यहाँ कावातावरण पर्यटकों को शानदार अनुभव प्रदान करता है। जंगली जानवर, वन,पहाड़ियाँ देखने के लिए पर्यटकों को जीवन में एक बार यहाँ पर ज़रूर आनाचाहिए। धूप पड़ने से समुद्री तट ऐसे प्रतीत होते है जैसे पानी नहीं मोती चमक रहेहो। मजोराका में वाकई बहुत ही सुन्दर नज़ारे देखने को मिलते है।

मलगा
ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर के नाम से जाने जाना वाला शहर मलगा है।मलगा शहर सेविल्ल, ग्रेनेडा और कॉरडोबा के बीच में स्थित है। इस शहर में महानकलाकार पाब्लो पिकासो का जन्म हुआ था। सांस्कृतिक और कला प्रेमी लोगों केबहुत बढ़िया जगह है घूमने के लिए।

अल्हाम्ब्रा
अल्हाम्ब्रा ग्रेनेडा शहर के पथरी भाग पर स्थित है। अल्हाम्ब्रा बहुत ही सुन्दर महलहोने के साथ एक किला भी है। इस महलनुमा क़िले का निर्माण 14 वी शताब्दी केनासरी सुलतानों के द्वारा किया गया था। इस को देखने के लिए लोग देश विदेशसे यहाँ पर आते है। इस देश के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्पेन त्यौहार
स्पेन देश के लोग हर साल बहुत सारे त्यौहारों को मनाते है। इस देश के त्यौहारपूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। सब से ज्यादा प्रसिद्ध त्यौहार टोमाटीना है। टोमाटीनामें लोग एक दूसरे के ऊपर टमाटर फेंकते है। यह त्यौहार बहुत बड़े स्तर परमनाया जाता है। लास फैसल डी वालेंसिया जो (फेस्टिवल ऑफ़ फेयर के नाम सेजाना जाता), फेरिआ डी अब्रील फेरिआ डेल कैबलो, फेरिआ डी मालगा, सेमानासांता, सैन फ़ेर्मिन त्यौहार भी मनाए जाते है। यह त्यौहार पर्यटकों को बहुत ज्यादाआनंद से भर देते है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

Back to top button