मिनटों में बनाए साउथ इंडियन डोसा

दक्षिण भारतीय डोसा प्रत्येक भारतीय को पसंद है। रेस्टोरेंट में डोसा खाने के पश्चात् आप डोसा रेसिपी भी अवश्य जानना चाहती हैं विशेष रूप से जब आपने किसी अच्छे दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में डोसा खाया हो। वैसे तो कई प्रकार से डोसा बनाया जाता है जैसे मसाला डोसा, रवा मसाला डोसा, पेपर डोसा, सेट डोसा, रागी डोसा, गेहूं के आटे का डोसा और भी बहुत सारे। आप किसी भी दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में चले जाइए आपको डोसे की एक साथ ना जाने खाने के लिए कितनी सारी वेरायटी मिल जाएंगी। वही यदि आप authentic dosa बनाने की रेसिपी तलाश रही हैं तो ये आपको अवश्य जाननी चाहिए। 

डोसा का बेटर बनाने की सामग्री:- 
डोसा चावल- 3/4 कप 
बासमती चावल- 3/4 कप 
उड़द धुली दाल- 1/2 कप 
मेथी दाना- 1/4 चम्मच 
चना दाल- 1 चम्मच 
नमक- स्वादानुसार
पानी- आवश्यकतानुसार 
तेल/मक्खन- 1-2 चम्मच/ आवश्यकतानुसार
नोट: डोसा में यदि आप ब्राउन रंग लाना चाहते हैं तो आप चना दाल डालें इससे टेस्ट भी अच्छा होगा तथा डोसे का रंग भी अच्छा आएगा। 

डोसा का बेटर बनाने की विधि:-
डोसे का बेटर बनाने के लिए आप सबसे पहले दोनों प्रकार के चावल को एक साथ मिला लें तथा इसे 3-4 बार अच्छी प्रकार से पानी से धो लें। तथा फिर इसे आप 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रखें। 
इसी प्रकार से आप उड़द धुली दाल, चना दाल तथा मेथी दाना को भी पानी से अच्छी प्रकार से धो लें तथा इसे भी अलग से आप 4-5 घंटे के लिए 1-2 कप पानी डालकर भिगों दें।
अब आप सबसे पहले दाल का पानी निकालकर एक कटोरी में अलग से रखें एवं दाल को पीसने के लिए मिक्सी में डालें। तथा जितने पानी की आवश्यकता हो उसके लिए आप वही पानी का उपयोग करें जिसमें दाल 4-5 घंटे भीगी हुई थी इसे टेस्टी एवं पोष्टिकता दोनों बनी रहेंगी। जब ये पिस जाए तब आप इसे अलग से किसी बाउल में निकाल कर रख लें। 
अब इसी प्रकार से आप दोनों चावल को जिन्हें आपने एक साथ भिगोकर रखा है उन्हें भी मिक्सी में पीस लें। 
ध्यान रखें कि चावल का घोल दाल के धोल की भांति मुलायम ना हो इसे आप थोड़ा दरदरा ही रहने दें। इसलिए इन्हे अलग-अलग पीसना होगा।
आप घोल को कितना पतला रखना चाहती हैं उसी हिसाब से आप इसमें पानी मिक्स करे।
अब आप दाल के पेस्ट और चावल के पेस्ट को एक साथ मिक्स कर लें तथा इसमें नमक डालकर इसे खमीर होने के लिए 8-10 घंटों के लिए कमरे के धीमी आंच पर ढक कर रख दें। 
8-10 घंटे पश्चात् जब आप इस बेटर को देखेंगीं तो ये खमीर हो चुका होगा तथा इसकी मात्रा भी बढ़ जाएगी। क्योंकि खमीर होने से कोई भी चीज़ फूलकर अधिक हो जाती है। इसे अब आप करछी से अच्छे से फेंट लें।
यदि आपको डोसे का घोल थोड़ा अधिक गाढ़ा लगे तो आप इसमें चम्मच से आहिस्ता-आहिस्ता पानी डालकर इसे और फेंटें। 
अब आप एक नॉन स्टिक तवा लें और उसे गैस पर गर्म करने के लिए रखें। 
जब तवा गर्म हो जाए तब आप गैस को धीमा करें इस पर थोड़ा सा तेल या मक्खन जो भी आप चाहें वो डालें तथा फिर डोसा बेटर को चम्मच से तवे पर फैलाकर डालें। 
डोसा जब हल्का पकना आरम्भ हो जाए तब आप ब्रश से इसके ऊपर चारों ओर घी/तेल/मक्खन डालें। इससे डोसा और भी क्रिस्पी बनेगा और इसकी खूशबू भी बहुत अच्छी आएगी। 
अब डोसा नीचे जब ब्राउन होने लगेगा तो इसका कलर ऊपर भी दिखजे देगा आपको जितना करार डोसा खाना चाहती हैं इसे उस हिसाब से तवे पर धीमा आंच पर सेकें। 
शेफ ने हमें ये भी बताया कि ध्यान रखें कि तवा धीमी आंच पर ही रहेदिखाई नहीं तो डोसा ब्राउन जरूर हो जाएगा लेकिन अच्छे से पकेगा नहीं और उसका स्वाद भी पूरा नहीं आएगा।
 डोसा बेटर खमीर होने के लिए मौसम का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मियों में बेटर अगर अवश्य 8 घंटे में खमीर होगा तो सर्दियों में इसे 12 घंटे भी लग जाते हैं। 
आप बेटर को बार-बार देखते ना रहें इसे खमीर नहीं होगा। 
डोसा बेटर तवे पर डालने से पहले आप तवे पर चारों तरफ अच्छे से तेल लग लें नहीं तो बेटर चिपक जाएगा। 
जितनी बार आप तव पर डोसे का बेटर डालें उससे पहले आप तवे को गीले कपड़े से साफ करें फिर घी लगाएं तथा तभी बेटर डालें।
इस तरीके से घर पर बनायें डोसा। 

Back to top button