जल्द ही निपटा ले बैंक से जुड़े सारे काम वरना उठानी पड़ सकती है परेशानी…

इस समय देश में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। बैंकिंग सेवाओं को सरकार ने आवश्यक सेवाओं में रखा है और ये सेवाएं लॉकडाउन में भी चालू हैं। कई बैंक घटे हुए स्टाफ के साथ कम कामकाजी घंटों के लिए अपनी ब्रांचों को खोल रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के इस समय में शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बहुत जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को बैकों ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। फिर भी अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि जिस दिन वे बैंक विजिट कर रहे हैं, उस दिन बैंकों की छुट्टी नहीं हो। आइए जानते हैं कि जून 2020 में बैंकों में कौन-कौनसे दिन छुट्टी रहने वाली है।

Loading...

जून के महीने में इस बार कोई बड़ा त्योहार नहीं है, इसलिए वीकेंड्स के अलावा जून महीने में सभी दिन बैंक खुले रहेंगे। इसके अलावा जून महीने में स्टॉक मार्केट की भी अलग से कोई छुट्टी नहीं है। हालांकि, कुछ राज्यों में क्षेत्रीय छुट्टियां पड़ने के कारण जून महीने में बैंकों की कुछ छुट्टियां रहेंगी। जून महीने में गुरु हरगोविंद जी की जयंती, राजा संक्रांति, रथ यात्रा, सगा देवा और रेमना नी जैसे स्थानीय त्योहार पड़ने वाले हैं।

इन तारीखों को पूरे देश में रहेगी बैंकों की छुट्टी

जून महीने में सबसे पहले बैंकों की छुट्टी 7 जून को पड़ेगी। इस दिन रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी होगी। इसके बाद 12 जून को दूसरा शनिवार, 14 जून को रविवार, 21 जून को रविवार, 27 जून को अंतिम शनिवार और 28 जून को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। इन छह दिनों में पूरे देश में बैंकों की छुट्टी होगी।

जम्मू-कश्मीर में इस दिन भी होगी छुट्टी

जम्मू-कश्मीर में जून महीने में शनिवार-रविवार की छुट्टियों के अलावा 18 जून को भी बैंकों की छुट्टी होगी। 18 जून को गुरू हरगोविंद जी की जयंती होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

मिजोरम में इन तारीखों को भी रहेगी छुट्टी

मिजोरम की बात करें, तो इस राज्य में शनिवार-रविवार के अलावा 18 जून और 30 जून को भी बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 18 जून को राजा संक्रांति और 30 जून को रेमना नी होने के कारण मिजोरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

उड़ीसा में इन तारीखों को भी रहेंगी छुट्टियां

उड़ीसा की बात करें, तो यहां शनिवार-रविवार के अलावा 18 जून और 23 जून को भी बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 18 जून को राजा संक्रांति और 23 जून को रथ यात्रा होने के कारण उड़ीसा में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

सिक्किम में इस दिन भी रहेगी छुट्टी

सिक्किम में शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा 5 जून को भी बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। पांच जून को सगा देवा होने के कारण मिजोरम में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *