सोनू सूद पर 20 करोड़ रुपये टैक्स चोरी समेत लगे कई गंभीर आरोप

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद की मुश्किल बढ़ती दिख रही हैं. सोनू सूद के घर पिछले तीन दिनों से आयकर विभाग का सर्वे ऑपरेशन चल रहा है. शनिवार को भी आईटी की टीम का सर्वे जारी है. सोनू सूद को लेकर आईटी अधिकारियों ने बड़ा खुलासा किया है. आईटी विभाग ने सोनू सूद से जुड़ी जगहों पर तलाशी के बाद 20 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी, 2.1 करोड़ रुपये का अवैध विदेशी दान, 65 करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन, जयपुर स्थित एक इंफ्रा फर्म के साथ 175 करोड़ रुपये के सर्कुलर लेनदेन का दावा किया है.

सोनू सूद पर टैक्स चोरी समेत कई गंभीर आरोप

शनिवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि सोनू सूद ने 20 करोड़ की टैक्स चोरी की है. उनके चैरिटी फाउंडेशन, एक एनजीओ जिसे सोनू सूद चलाते हैं, उसे 2.1 करोड़ का विदेशी चंदा अवैध रुप से हासिल हुआ है. आईटी विभाग ने मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली और गुरूग्राम समेत कुल 28 जगहों पर सर्च ऑपरेशन किया.

https://www.instagram.com/p/CTjQ-O7gkvc/?utm_source=ig_embed&ig_rid=d234c345-ade0-4f93-bd5e-8de6e3bcf795

सोनू सूद के एनजीओ को मिला अवैध विदेशी चंदा

आईटी अधिकारियों का आरोप है कि सोनू सूद ने कई फर्जी संस्थाओं से फर्जी और असुरक्ष‍ित लोन्स के रूप में बेह‍िसाब पैसे जमा किए थे.आईटी विभाग का कहना है कि सोनू चैरिटी फाउंडेशन, जो कि एक एनजीओ है इसे एक्टर ने जुलाई 2020 में स्थापित किया था. आईटी विभाग के अनुसार, एनजीओ ने 1 अप्रैल 2021 से अभी तक 18.94 करोड़ का डोनेशन पाया है.

इस डोनेशन में से एनजीओ ने 1.9 करोड़ अलग अलग राहत कार्यों में खर्च किए. इसके बाद बचे 17 करोड़ अभी तक बैंक अकाउंट में ही हैं. इनका आज तक कोई इस्तेमाल नहीं हुआ है. इस बात का भी पता चला है कि चैरिटी फाउंडेशन द्वारा क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म पर विदेशी डोनर्स से 2.1 करोड़ रुपये की राशि भी जुटाई गई है. जो कि FCRA के नियमों का उल्लंघन है.

लखनऊ के एक इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप से जुड़ी अलग अलग जगहों पर तलाशी ली गई, ये ग्रुप सोनू सूद के साथ जुड़ा हुआ है. सर्च के बाद खुलासा हुआ है इस कंपनी के जरिए कई फर्जी बिलिंग, 65 करोड़ के फर्जी कॉन्ट्रैक्ट का पता चला है. बेहिसाब नकद खर्च, कबाड़ की बेहिसाब बिक्री और डिजिटल डेटा से बेहिसाब नकद लेनदेन के सबूत मिले हैं. आईटी विभाग ने 1.8 करोड़ कैश और 11 लॉकर रिकवर किए हैं. आयकर विभाग का सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button