10वीं में बेटा हुआ फेल, तो पिता ने कुछ इस तरह मनाया जश्न

अगर कोई बच्चा फेल हो जाए तो उसे डर रहता है कि ये बात अपने माता-पिता और परिवार वालों को कैसे बताए. वहीं दूसरी ओर बच्चे के फेल हो जाने पर एक पिता का मजेदार रूप देखने को मिला है. दरअसल मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद जब पिता को मालूम चला कि उनका बेटा 10वीं कक्षा में 4 विषयों में फेल हो गया है, तो उसे डांटने-फटकारने की बजाय जश्न मनाना उचित समझा. साथ ही उन्होंने मिठाइयां बांटी और पटाखे भी जलाए. आइए जानते हैं आखिर इस पिता ने ऐसा क्यों किया. 

पिता का नाम सुरेंद्र व्यास हैं, जो सिविल कॉन्ट्रेक्टर हैं और उनके बेटे का नाम आशु व्यास है. जब सुरेंद्र को मालूम चला कि उनका बेटा मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं परीक्षा में फेल हो गया तो उन्होंने बेटे पर चीखने-चिल्लाने की बजाय जश्न मनाने का ऐलान कर दिया.

बेटे के फेल हो जाने पर आतिशबाजी और मिठाइयां बांटते हुए देख लोगों के मन में सवाल उठने लगा कि आखिर ये कैसे पिता हैं, जो अपने बेटे की असफलता पर खुशियां मना रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा जब मुझे मालूम चला कि मेरा बेटा 6 विषयों में से 4 में फेल हो गया तो मैंने जबरदस्त पार्टी करने का ऐलान कर दिया. क्योंकि मुझे अपने बेटे को मोटिवेट करने का इससे बेहतर तरीका नहीं मिला. मुझे डर था कहीं मेरा बेटा फेल हो जाने के डर से आत्महत्या का रास्ता न चुन लें.

वहीं सुरेंद्र ने टाइम्स ग्रुप से बात करते हुए कहा कि मैंने अक्सर देखा कि जब बच्चे फेल हो जाते हैं समाज और लोगों के डर से आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं वह खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं. उन्हें लगता है जीवन में फेल हो जाने के बाद कोई जिंदगी बाकी बची ही नहीं.

उन्होंने कहा जो बच्चे फेल हो जाते हैं मैं उनसे कहना चाहता हूं बोर्ड परीक्षाएं अंतिम परीक्षाएं नहीं होती है. आप दोबारा भी परीक्षा दे सकते हैं.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज सरकार ने कई बड़े प्रोजेक्टों पर लगाई मुहर

वहीं उनके बेटे आशु ने बताया, ‘मैं अपने पिता के इस फैसले की सराहना करता हूं. मैं अब वादा करता हूं कि और भी मेहनत से पढ़ाई करते हुए अगले साल कहीं बेहतर नंबर लेकर आऊंगा.’

 
 
 
 
 
Back to top button