कुछ इस तरह से यूक्रेन का साथ दे रहा है अमेरिका, रूस को…

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में पहले दिन से ही अमेरिका यूक्रेन का साथ दे रहा है. वह यूं तो युद्ध में सीधे तौर पर शामिल नहीं है, लेकिन यूक्रेन को हथियार से लेकर आर्थिक मदद पहुंचा रहा है. अब खबर आ रही है कि अमेरिका यूक्रेन को रूस से जुड़ी खुफिया जानकारी भी दे रहा है. यूएस से मिल रही रियल टाइम खुफिया जानकारी से यूक्रेनी सैनिकों को काफी मदद मिल रही है..

तो क्या अमेरिका की मदद से मारे गए रूसी जनरल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका रूस के सैनिकों की गतिविधियों की जानकारी यूक्रेन को दे रहा है. कहा जा रहा है कि इसी मदद की वजह से यूक्रेन रूस के इतने जनरलों को मारने में कामयाब रहा है. यूक्रेन अब तक रूस के 9 जनरल को मार चुका है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका ने ही यूक्रेन के सैनिकों को डोनबास में रूस के युद्ध प्लान के बारे में बताया था.

इस तरह की जानकारी दे रहा अमेरिका

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका पूरा ध्यान रूस की सेना के मोबाइल हेडक्वॉर्टर की लोकेशन को देने पर लगा रहा है. इस जानकारी के आधार पर ही यूक्रेन की सेना हमला कर रही है और उसे कामयाबी हासिल हो रही है. हथियारों की बात करें तो उसमें भी अमेरिका के दिए हथियारों से यूक्रेन के सैनिक रूस को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा नुकसान

दोनों देशों के बीच चल रहे इस युद्ध में अगर अब तक रूस को सेना की दृष्टि लेते हुए नुकसान पर बात करें तो यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे अधिक है. इस जंग में रूस के करीब 21 हजार सैनिकों की मौत हो चुकी है. हालांकि इन संख्या पर रूस ने पुष्टि नहीं की है. यही नहीं, यूक्रेन का दावा है कि वह रूसी सेना के करीब 9 जनरल और 34 कर्नल रैंक के अफसरों को मार चुका है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 + 3 =

Back to top button